News Nation Logo
Banner

ब्रिटेन के PM बोरिस जॉनसन ने स्वीकार किया भारत का न्योता, गणतंत्र दिवस के मौके पर होंगे मुख्य अतिथि

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन (Borish Jhonson) को पीएम नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने 26 जनवरी यानी गणतंत्र दिवस के मौके पर होने वाले समारोह के लिए आमंत्रित किया था.

News Nation Bureau | Edited By : Kuldeep Singh | Updated on: 15 Dec 2020, 03:14:24 PM
Boris Johnson

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन (Borish Jhonson) ने भारत के न्योते को स्वीकार कर लिया है. आगामी 26 जनवरी (26 Jan 2021) को गणतंत्र दिवस (Republic Day) के मौके पर भारत के मुख्य अतिथि होंगे. ब्रिटेन के विदेश मंत्री डोमिनिक राब इसकी पुष्टि करते हुए कहा कि बोरिस जॉनसन  गणतंत्र दिवस के मौके पर जॉनसन भारत आएंगे. बता दें जॉनसन को पीएम नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने आमंत्रित किया था.

27 साल में होंगे पहले ब्रिटिश प्रधानमंत्री 
जॉनसन 27 साल में राजपथ परेड पर बतौर मेहमान आने वाले पहले ब्रिटिश पीएम होंगे. 26 जनवरी की परेड में मुख्य अतिथि के रूप में अंतिम ब्रिटेन के प्रमुख जॉन 1993 में जॉन मेजर थे. रिपोर्ट्स के अनुसार पीएम मोदी ने 27 नवंबर को टेलीफोन पर बातचीत के दौरान जॉनसन को औपचारिक रूप से आमंत्रित किया. इसके बाद कथित तौर पर पीएम को जी 7 शिखर सम्मेलन के लिए आमंत्रित किया गया था जिसका आयोजन अगले साल ब्रिटेन में होगा.

जुलाई में पांच प्रमुख क्षेत्रों पर सहमति
इस साल जुलाई में दोनों देशों ने पांच प्रमुख क्षेत्रों  लाइफ साइंस, सूचना संचार प्रौद्योगिकी (आईसीटी), खाद्य और पेय, रसायन, और सेवाओं को प्राथमिकता देने पर सहमति व्यक्त की थी. वहीं मंगलवार को विदेश मंत्री एस जयशंकर ने ब्रिटेन के विदेश मंत्री से वार्ता की थी. भारत ने पिछले महीने ब्रिटेन के साथ ब्रेक्जिट एन्हांस्ड ट्रेड पार्टनरशिप की दिशा में प्रगति की समीक्षा करने के लिए वर्चुअल मीटिंग की थी जिससे भविष्य में फ्री ट्रेड एग्रीमेंट हो सकता है.

First Published : 15 Dec 2020, 03:08:28 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.