News Nation Logo

ब्रिटिश हाई कमीशन का इंटरफेथ लीडर्स प्रोग्राम, वर्चुअल इफ्तार में शामिल हुए मेहमान

भारत में ब्रिटिश उच्चायुक्त एलेक्स एलिस ने भारत और ब्रिटेन के बीच कोरोनो वायरस के खिलाफ लड़ाई में द्विपक्षीय सहयोग पर चर्चा की तथा ब्रिटिश एवं भारतीय सरकारों द्वारा वर्तमान संकट के समाधान के लिए संयुक्त प्रयासों के बारे में बात की.

IANS | Edited By : Ritika Shree | Updated on: 07 May 2021, 05:50:14 PM
British High Commission

British High Commission (Photo Credit: गूगल)

highlights

  • इस कार्यक्रम में सभी मेहमान वर्चुअली इफ्तार में भी शामिल हुए
  • ब्रिटिश एवं भारतीय सरकारों द्वारा वर्तमान संकट के समाधान के लिए संयुक्त प्रयासों के बारे में बात की

नई दिल्ली:

ब्रिटिश हाई कमीशन, नई दिल्ली द्वारा एक इंटरफेथ लीडर्स प्रोग्राम आयोजित किया गया. जामिया की कुलपति प्रोफेसर नजमा ने अख्तर इस इंटरफेथ लीडर्स प्रोग्राम शरीक हुईं और कोरोना महामारी को लेकर अपने दर्द और पीड़ा से लोगों को अवगत कराया. इस कार्यक्रम में सभी मेहमान वर्चुअली इफ्तार में भी शामिल हुए . भारत में ब्रिटिश उच्चायुक्त एलेक्स एलिस ने भारत और ब्रिटेन के बीच कोरोनो वायरस के खिलाफ लड़ाई में द्विपक्षीय सहयोग पर चर्चा की तथा ब्रिटिश एवं भारतीय सरकारों द्वारा वर्तमान संकट के समाधान के लिए संयुक्त प्रयासों के बारे में बात की. प्रोफेसर नजमा अख्तर को कार्यक्रम में मुख्य वक्ता के रूप में आमंत्रित किया गया था. इस आयोजन में भाग लेने वाले इंटरफेथ लीडर्स में एडवर्ड कैडबरी सेंटर फॉर द पब्लिक अंडरस्टैंडिंग ऑफ द रिलिजन, बमिर्ंघम विश्वविद्यालय के निदेशक डॉ. एंड्रयू डेविस, यूथ रिप्रेजेंटेटिव ऑफ साउथ एशिया ग्लोबल नेटवर्क ऑफ रिलिजन एंड चिल्ड्रन के अनम वासे, पैरिश प्रीस्ट, सेंट थेरेसा पैरिश सोनाडाय के फादर सोलोमन राय, गवर्नमेन्ट एंड इऩ्फ्लुएन्सर रिलेशनंश, इस्कॉन के श्यामा किशोर दा शामिल थे. उन्होंने भौगोलिक अवस्थिति से परे मानव संबंधों के विकास के महत्व पर जोर दिया.

डॉ एंड्रयू फ्लेमिंग, ब्रिटिश उप-उच्चायुक्त, हैदराबाद ने भी इस अवसर पर अपनी बात रखी और भारत एवं ब्रिटेन के बीच द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने के लिए चल रहे उपायों पर प्रकाश डाला. इस अवसर पर प्रो. अख्तर ने कहा कि हाल में चल रही महामारी ने हमें अभूतपूर्व दर्द और पीड़ा दी है. उन्होंने कहा कि भारत में इस तरह का चुनौतीपूर्ण समय रमजान के पवित्र महीने के साथ आया है, हम सर्वशक्तिमान ईश्वर से प्रार्थना करते हैं कि इस महामारी के कारण आए सभी मानवीय कष्टों के निवारण के लिए हम पर उनकी कृपा और आशीर्वाद बनाए रखें. उन्होंने कहा, '' हमने पूरे मानव समाज के साथ इस तरह जुड़ने के बारे में पहले कभी नहीं सोचा था जिस तरह आज हमारे हृदय में हरेक संघर्षरत, पीड़ित व्यक्ति और परिवार के लिए चिंता है. ''

विंबलडन के लॉर्ड अहमद, दक्षिण एशिया एवं राष्ट्रमंडल राज्य मंत्री जिन्होंने इस अवसर पर जामिया में 2019 में इंडिया- ' यूके, एन अनबीटेबल कॉम्बिनेशन' पर अपनी ऑफ-लाइन प्रस्तुति, ब्रिटेन की सरकार द्वारा भारत को महामारी का मुकाबला करने में हर संभव सहायता का आश्वासन को याद किया. पूरे कार्यक्रम को वर्चुअली आयोजित किया गया था जिसमें भारत और ब्रिटेन के प्रतिभागी, आमंत्रित मेहमान वर्चुअली इफ्तार में भी शामिल हुए.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 07 May 2021, 05:50:14 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो