logo-image

ब्रिटिश-भारतीय गायक सूर बोले, संगीत का औपचारिक प्रशिक्षण नहीं लिया

ब्रिटिश-भारतीय गायक सूर बोले, संगीत का औपचारिक प्रशिक्षण नहीं लिया

Updated on: 30 Aug 2021, 08:55 PM

नई दिल्ली:

ब्रिटिश-भारतीय गायक सूर ने हाल ही में अपना नया हिंदी गाना 5 स्टार लविन रिलीज किया है, जिसे दर्शकों से अच्छी प्रतिक्रिया मिल रही है।

आईएएनएस के साथ बातचीत में सूर ने अपने नवीनतम गीत के पीछे के विचार को साझा किया। उन्होंने कहा, 5 स्टार लविन की प्रेरणा मेरे अपने जीवन से आई थी। मैं उस दौर में था जहां मुझे पता था कि एक निश्चित व्यक्ति मेरे सिर के अंदर किराए पर रह रहा है, लेकिन हमने एक-दूसरे से कुछ भी नहीं कहा। हम दोनों जानते थे कि हवा में रसायन है, लेकिन हम उस बिंदु पर नहीं पहुंचे हैं, जहां हमें यह समझ में आए कि हम चुप्पी महसूस कर रहे थे। मैंने 5 स्टार लिखना शुरू किया, लविन उन भावनाओं को व्यक्त करने और उन्हें समझने का एक तरीका है।

युवा आर एंड बी और पॉप गायक ने अपने पंजाबी ट्रैक असर के लिए प्रतिष्ठित स्टर्लिग रिजर्व म्यूजिक प्रोजेक्ट सहित कई प्रशंसा हासिल की है।

स्वतंत्र संगीत में अपनी यात्रा के बारे में बात करते हुए, उन्होंने साझा किया, मैं मुंबई चला गया और अंग्रेजी में गाने लिखने, विभिन्न हिंदी गीतकारों और संगीत निर्माताओं के साथ काम करने पर जोर दिया। इसमें कुछ समय लगा, लेकिन अंतत: मुझे असाधारण प्रतिभाशाली लोगों की एक टीम मिली, जो उस धुन को समझ गई जिसे मैं बनाने की कोशिश कर रहा था। 2020 में मैंने अपना पहला एकल एकल असर जारी किया था।

यह पूछे जाने पर कि क्या वह पश्चिम में रहते हैं, इसलिए बॉलीवुड में काम करने के मौकों से चूक गए हैं, उन्होंने जवाब दिया, हां और नहीं। इंडस्ट्री में लोगों को देखना और उनके साथ नेटवर्क बनाना महत्वपूर्ण है, ताकि वे समझ सकें कि आपकी रुचि किस में है। लेकिन इन दिनों, तकनीक ने दुनिया में कहीं से भी रिकॉर्ड करना और निर्माता को अपने स्वर भेजना आसान बना दिया है।

उन्होंने कहा, इस साल लंदन वापस जाने के बाद मुझे मुंबई में होने की याद आती है, जहां आप एक कॉफी शॉप में किसी संगीत निर्माता से टकरा सकते हैं और एक कनेक्शन शुरू कर सकते हैं। मुझे जरूरत पड़ने पर अंतिम समय में स्टूडियो में रिक पकड़ने में सक्षम होने की भी याद आती है। लेकिन पश्चिम में होने से अवसर पूरी तरह से खत्म नहीं हो जाता। आपको मुंबई के लोगों के मन में बसने के लिए और अधिक मेहनत करनी होगी।

संगीत के लिए कुशल गायक की यात्रा अपने शुरुआती किशोरावस्था में शुरू हुई, जब उन्हें रॉक बैंड निर्वाण से मिलवाया गया। उन्होंने कहा, उनके प्रभाव ने मेरा जीवन बदल दिया। मैंने एक गिटार उठाया और स्थानीय बैंड में बजाना शुरू कर दिया, बहुत जोर से, शहरभर में बहुत गुस्से वाला संगीत और वादन कार्यक्रम चला।

सूर 2015 में बॉलीवुड इंडस्ट्री में प्रवेश करने के सपने के साथ भारत आए थे। उन्होंने कहा, हालांकि मुझे यह महसूस करने में देर नहीं लगी कि प्रतिभा से भरे देश में बाहर खड़ा होना कितना मुश्किल हो सकता है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.