logo-image

PM मोदी से मिलते ही ऋषि सुनक ने भारतीयों के लिए कर दिया यह बड़ा ऐलान- भारत में जश्न का माहौल

इंडोनेशिया के बाली शहर में जी20 सम्मेलन का आयोजन हो रहा है, जिसमें हिस्सा लेने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी वहां पहुंचे हुए हैं. इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने वहां ब्रिटेन के पीएम ऋषि सुनक से मुलाकात की

Updated on: 16 Nov 2022, 12:41 PM

New Delhi:

इंडोनेशिया के बाली शहर में जी20 सम्मेलन का आयोजन हो रहा है, जिसमें हिस्सा लेने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी वहां पहुंचे हुए हैं. इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने वहां ब्रिटेन के पीएम ऋषि सुनक से मुलाकात की. दोनों नेताओं की इस मुलाकात की तस्वीरें सोशल मीडिया पर खूब वायरल हुईं. मीम्स भी बनें. इसके साथ ही दोनों नेताओं के बीच हुई बातचीत को लेकर अटकलों का सिलसिला भी चला. कई लोगों के मन में सवाल था कि आखिर ऋषि सुनक और प्रधानमंत्री मोदी के बीच क्या बातचीत हुई होगी. हालांकि दोनों नेताओं के बीच हुईं बातचीत का कोई ब्यौरा तो सामने नहीं आया, लेकिन हम आपको बता दें कि इस मुलाकात के बाद ऋषि सुनक ने भारतियों के लिए एक बड़ी घोषणा कर दी. 

हर साल 3000 वीजा जारी करने का ऐलान

दरअसल, ब्रिटेन के पीएम ऋषि सुनक ने भारत के लिए हर साल 3000 वीजा जारी करने का ऐलान किया है. यह वीजा उन युवाओं को दिया जाएगा, जो भारत से ब्रिटेन जाकर अपना भविष्य संवारना चाहते हैं. ब्रिटेन सरकार की ओर से मिली जानकारी के अनुसार केवल भारत ही ऐसा देश है, जिसको इस योजना का लाभ मिलने जा रहा है. इस योजना को यूके-भारत यंग प्रोफेशनल स्कीम का नाम दिया गया है, जिस पर ब्रिटेन सरकार ने अपनी मुहर लगा दी है. बताया गया कि इस स्कीम के तहत हर साल 3000 भारतीय युवा दो साल के लिए ब्रिटेन में जाकर रह सकते और काम भी कर सकते हैं. दोनों ही देश इस स्कीम को आपसी संबंधों में मील का पत्थर मानकर चल रहे हैं. 

भारतीयों में भारी खुशी

आपको बता दें कि ऋषि सुनक भारतीय मूल के हैं. पूर्व प्रधानमंत्री लिज ट्रस के इस्तीफे के बात सुनक को सत्तारूढं कंजरवेटिव पार्टी का प्रधानमंत्री चुना गया. सुनक के ब्रिटेन का प्रधानमंत्री बनने से भारत में जोरदार खुशियां मनाई गई थी. माना जा रहा है कि सुनक के ब्रिटेन का पीएम बनने से दोनों देशों के संबंधों में नजदीकी आएगी. जबकि भारतीयों की खुशी का दूसरा बड़ा कारण यह भी है कि ब्रिटेन ने भारत पर 200 साल का राज किया है. ऐसे में किसी भारतीय का ब्रिटेन का प्रधानमंत्री बनना अपने आप में भारतीय जीत की कहानी बयां करता है.