News Nation Logo
Banner

BRICS बैठक में भारत ने बिना नाम लिए PAK पर बोला हमला

BRICS Meeting : ब्रिक्स देशों के शीर्ष सुरक्षा अधिकारियों की डिजिटल माध्यम से हुई बैठक में भारत (India) ने परोक्ष रूप से पाकिस्तान (Pakistan) पर सीमा पार आतंकवाद और जैश-ए-मोहम्मद व लश्कर-ए-तैयबा जैसे आतंकी समूहों को पनाह देने के लिए हमला बोला है.

News Nation Bureau | Edited By : Deepak Pandey | Updated on: 24 Aug 2021, 10:33:54 PM
BRICK

BRICS Meeting (Photo Credit: ANI)

नई दिल्ली:

BRICS Meeting : ब्रिक्स देशों के शीर्ष सुरक्षा अधिकारियों की डिजिटल माध्यम से हुई बैठक में भारत (India) ने परोक्ष रूप से पाकिस्तान (Pakistan) पर सीमा पार आतंकवाद और जैश-ए-मोहम्मद व लश्कर-ए-तैयबा जैसे आतंकी समूहों को पनाह देने के लिए हमला बोला है. इसकी जानकारी विदेश मंत्रालय ने मंगलवार को दी है. विदेश मंत्रालय ने कहा कि ब्रिक्स बैठक (BRICS Meeting) में भारत ने सीमा पार आतंकवाद, जैश-ए-मोहम्मद और लश्कर-ए-तैयबा जैसे समूहों की गतिविधियों का मुद्दा उठाया, जिन्हें राज्य का समर्थन हासिल है, जिससे शांति व सुरक्षा को खतरा है.

यह भी पढ़ें : Exclusive: अशरफ गनी के भाई हशमत गनी का खुलासा: तालिबान के पीछे पाकिस्तान का हाथ

विदेश मंत्रालय ने कहा कि ब्रिक्स की बैठक में साइबर सुरक्षा के क्षेत्र में, सूचनाओं के आदान-प्रदान और साइबर अपराधों का मुकाबला करने और क्षमता निर्माण द्वारा सहयोग बढ़ाने के संयुक्त प्रयासों को मजबूत करने पर ब्रिक्स देशों के बीच सहमति हुई. भारत ने इससे पहले अगस्त 2021 में डिजिटल फोरेंसिक पर ब्रिक्स कार्यशाला की मेजबानी की थी. उन्होंने आगे कहा कि ब्रिक्स के प्रतिनिधियों ने ब्रिक्स काउंटर टेररिज्म एक्शन प्लान को अपनाया और इसकी सिफारिश की. इस कार्य योजना का उद्देश्य आतंकवाद के वित्तपोषण और मुकाबला जैसे क्षेत्रों में सहयोग के मौजूदा तंत्र को और मजबूत करना है.

साथ ही ब्रिक्स देशों की बैठक में अफगानिस्तान के वर्तमान हालात की भी समीक्षा की गई. भारत ने कहा कि इस बैठक में अफगानिस्तान, पश्चिम एशिया, ईरान और खाड़ी में वर्तमान विकास और साइबर सुरक्षा जैसे राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए उभरते खतरों के संदर्भ में क्षेत्रीय और वैश्विक राजनीतिक और सुरक्षा परिदृश्य की समीक्षा की गई. विदेश मंत्रालय ने कहा कि राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए जिम्मेदार उच्च प्रतिनिधियों की बैठकें ब्रिक्स देशों के बीच राजनीतिक और सुरक्षा मुद्दों पर विचारों के आदान-प्रदान के लिए एक महत्वपूर्ण मंच के रूप में उभरी हैं.

आपको बता दें कि ब्रिक्स बैठक में भारत की ओर से राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल शामिल हुए थे. बैठक में रूसी राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जनरल पेत्रुशेव, चीनी पोलित ब्यूरो के सदस्य यांग जेइची, दक्षिण अफ्रीका के उप राज्य सुरक्षा मंत्री नसेडिसो गुडएनफ कोडवा और ब्राजील के सुरक्षा अधिकारी जनरल ऑगस्टो हेलेना रिबेरो परेराने भी भाग लिया. अफगानिस्तान पर तालिबान के कब्जे के एक हफ्ते के बाद यह मीटिंग हुई है.

First Published : 24 Aug 2021, 10:21:01 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

LiveScore Live IPL 2021 Scores & Results

वीडियो

×