News Nation Logo
Banner

अंडरवर्ल्ड माफियाओं की पसंद रहा है बॉलीवुड, कैसे बढ़े रिश्ते पढें पूरी कहानी

मुंबई से दुबई भागने वाले दाऊद के यहां होने वाली पार्टियों में बॉलीवुड हस्तियों के शिकरत करने की बातें भी किसी से अब छिपी नहीं हैं. बड़े से बड़ा कलाकार डॉन की इन महफिलों की रौनक बढ़ाते देखे जा चुके हैं.

Written By : संक्रेश कुमार | Edited By : Ravindra Singh | Updated on: 26 Sep 2020, 06:38:18 PM
dawood with mandakini

दाऊद इब्राहीम के साथ मंदाकिनी (Photo Credit: फाइल )

नई दिल्‍ली:

अंडरवर्ल्ड का बॉलीवुड से नाता पुराना है. हाजी मस्तान और करीम लाला के नाम की चर्चाएं जोरों पर रही है. हाजी मस्तान जिसके बारे में कहा जाता है कि उसकी छवि गरीबों में मसीहा की तरह थी. बॉलीवुड में एक समय हाजी मस्तान का काफी दखल हुआ करता था. हाजी मस्तान, वरदराजन और करीम लाला की 60-70 के दशक मे मुंबई में तूती बोला करती थी. बॉलीवुड और अंडरवर्ल्ड का कनेक्शन कभी छिपा नहीं रहा है. 80 और 90 के दशक में मुंबई और इसके बंदरगाहों पर अंडरवर्ल्ड की एक तरह से हुकूमत हुआ करती थी. मुंबई से अंडरवर्ल्ड के सफाए का दौर सीरियल बम ब्लास्ट के बाद शुरू हुआ.

1993 बम कांड के बाद मुंबई से धीरे-धीरे अंडरवर्ल्ड का सफाया शुरू हो गया है और उसके बाद डी कंपनी का सरगना दाऊद देश छोड़ने को मजबूर हो गया. मुंबई के डॉन फिल्मी चकाचौंध से अपने आप को कभी दूर नहीं कर पाए. मुंबई से दुबई भागने वाले दाऊद के यहां होने वाली पार्टियों में बॉलीवुड हस्तियों के शिकरत करने की बातें भी किसी से अब छिपी नहीं हैं. बड़े से बड़ा कलाकार डॉन की इन महफिलों की रौनक बढ़ाते देखे जा चुके हैं.

90 के दशक में बनने वाली कई फिल्मों में अंडरवर्ल्ड का सीधा दखल रहा है. जब पुलिस को इस मामले में सुबुत मिले तो बड़ी कार्रवाई की गई. जिसके बाद पूरे बॉलीवुड में हलचल सी मच गई थी.अंडरवर्ल्ड का दखल सिर्फ फिल्मों में रुपये लगाने तक सीमित नहीं था, फिल्म की कास्टिंग से लेकर उसके गाने और संगीत तक में इनका सीधा हस्तक्षेप हुआ करता था. इसीलिए कई हीरो, संगीतकार, गायक अंडरवर्ल्ड संपर्क में रहते थे. फिल्म की कहानियों को लेकर भी कभी कभी निर्माता और निर्देशक राय लिया करते थे.

               

आइए आपको बॉलीवुड की कुछ फिल्मों के बारे में बताते हैं जो कि अंडरवर्ल्ड माफिया डॉन की बायोग्राफी रही हैं

‘दीवार’
अमिताभ बच्चन का किरदार सत्तर के दशक में पनपे माफिया डॉन हाजी मिर्जा मस्तान से प्रेरित है.

‘डैडी’
यह फिल्म मुंबई के डॉन और दगड़ी चाल के बादशाह अरुण गवली पर बनी है. अभिनेता अर्जुन रामपाल ने उसका किरदार निभाया.

‘हसीना पारकर’
‘हसीना पारकर’ दाऊद इब्राहिम की बड़ी बहन हसीना पारकर के जीवन पर आधारित है, जो दाऊद की गैर मौजूदगी में लोगों के संपत्ति से संबंधित झगड़े निपटाया करती है.

‘दयावान’
फिरोज खान की ‘दयावान’ के नायक का चरित्र पूरी तरह वरदराजन मुदलियार के चरित्र पर आधारित था. मुदलियार का मुख्या धंधा अवैध शराब का था, जिसकी कई भट्टियां उन दिनों मुंबई के उपनगरों में हुआ करती थीं.

‘अर्ध सत्य’
खलनायक रामा शेट्टी के चरित्र में भी वरदराजन मुदलियार का समावेश किया गया था.

सत्या
इस फिल्म में भीखू म्हात्रे का किरदार भी अरुण गवली पर ही आधारित बताया जाता है.

‘कंपनी’
‘कंपनी’ में मलिक (अजय देवगन) माफिया डॉन असलम भाई का आदमी रहता है. यह फिल्म माफिया सरगना दाऊद इब्राहीम और छोटा राजन की दुश्मनी पर आधारित है. इस फिल्म में मलिक (अजय देवगन) का चरित्र दाऊद इब्राहीम पर और चंद्रकांत (विवेक ओबेरॉय) का किरदार छोटा राजन पर आधारित है.

‘शूटआउट एट लोखंडवाला’
माया का किरदार विवेक ओबेरॉय ने बखूबी निभाया है.

‘शूटआउट एट वडाला’
मुंबई पुलिस द्वारा अंडरवर्ल्ड के खिलाफ पहले पुलिस एनकाउंटर की कहानी है. इस फिल्म में मनोहर अर्जुन सुर्वे उर्फ मन्या सुर्वे कॉलेज का एक छात्र है, जो विद्या से प्रेम करता है. वह अपने सौतेले भाई भार्गव और अपनी मां के साथ रहता है.

‘वन्स अपॉन ए टाइम इन मुम्बई’
इस फिल्म में सुलतान मिर्जा ( हाजी मस्तान) का किरदार अजय देवगन ने निभाया है और इमरान हाशमी ने शोएब खान (दाऊद इब्राहीम) का किरदार निभाया है. 

  

मोनिका बेदी के साथ अबू सलेम का अफेयर
साल 2017 में अबू सलेम को 1993 मुंबई बम धमाकों के मामले में उम्रकैद की सजा सुना दी गई. उसके साथ 5 और लोगों को टाडा कोर्ट ने सजा सुनाई. डी कंपनी के साथ अपराध की दुनिया में कदम रखने वाले अबू सलेम का मुंबई से गहरा नाता था. वह फिल्म इंडस्ट्री में प्रोटेक्शन मनी यानी हफ्ता वसूला करता था. आरोप है कि संजय दत्त के साथ उसकी गहरी दोस्ती थी. बॉलीवुड की फ्लॉप हिरोइन मोनिका बेदी उसकी प्रेमिका थी. साल 2002 में मोनिका के साथ ही उसे प्रत्यर्पित किया गया था. हालांकि जेल से निकलने के बाद मोनिका ने अबू सलेम का साथ छोड़ दिया था.

 

संजय दत्त और अबू सलेम :
मुंबई बम धमाकों, अंडर वर्ल्ड के साथ संजय दत्त का कनेक्शन भी सामने आया था. संजय दत्त पर हथियार रखने का आरोप लगा. माना जाता है कि अबू सलेम से उसकी गहरी दोस्ती थी. साल 2017 में अपनी सजा पूरी कर बाहर आए.

    

हाजी मस्तान और सोना:
हाजी मस्तान को बॉम्बे का पहला सेलिब्रिटी गैंगस्टर माना जाता है. उसका बॉलीवुड से गहरा कनेक्शन था. वह मधुबाला का फैन था. उसने सोना से शादी की थी. सोना काफी हद तक मधुबाला की तरह नजर आती थी. हाजी मस्तान के कई बॉलीवुड स्टार्स से करीबी रिश्ते थे. इनकी लव स्टोरी पर फिल्म 'वन्स अपॉन ए टाइम इन मुंबई' फिल्म भी बन चुकी है. कहा ये भी जाता है कि बंबई के नामी 'डॉन' होने के बावजूद हाजी मस्तान ने खुद कभी पिस्टल नहीं पकड़ी और न ही अपने हाथ से कभी गोली चलाई. उन्हें जब भी कभी ऐसे काम की ज़रूरत हुई, उन्होंने एक दूसरे 'गैंग्सटर' वर्दराजन मुदालियार और करीम लाला का सहारा लिया.

     

करीम लाला का बॉलीवुड कनेक्शन:
करीम लाला को बॉलीवुड फिल्में काफी पंसद थी. बॉलीवुड इंडस्ट्री के कई लोगों से उसकी अच्छी बातचीत थी. कहा जाता है कि उस दौर की अभिनेत्री हेलन को जब मदद की जरूरत थी तब उसने सुपस्टार दिलीप कुमार के जरिए करीम लाला से मुलाकात की थी. हेलन का एक दोस्त बहुत सारे पैसे लेकर फरार हो गया था तब पैसे निकालने में करीम लाला ने उसकी मदद की थी.वहीं एक बार की बात है संजय खान ने करीम लाला को एक फिल्म ऑफर की थी जो कि काले धंधे और गोरे लोग पर आधारित थी लेकिन उसने साफ इनकार कर दिया था. जिसके बाद करीम की जगह संजय दत्त को फिल्म में जगह मिली थी.

1973 में अमिताभ बच्चन की एक सुपरहिट फिल्म आई थी, जंजीर. उस फिल्म में शेर खान का किरदार निभाया था प्राण ने, जो करीम लाला के किरदार से काफी मिलता जुलता था. 60-80 के दशक के इन तीनों डॉन की एक खासियत थी, ये गरीबों के लिए मसीहा बताए जाते थे. लोगों की शिकायतें सुनते थे, पैसे बांटते थे, मदद करते थे. बॉलीवुड की कई हस्तियों से भी करीम लाला के संबंध थे और वह अपनी पार्टियों में बॉलीवुड हस्तियों को न्योता भी दिया करता था. नेताओं के साथ ऐसे डॉन के रिश्‍ते भी किसी से छुपे नहीं है. ऐसे रिश्‍तों के सार्वजनिक होने की भी लंबी कहानी है.

   

दाऊद इब्राहिम और अनीता अयूब :
बॉलीवुड तो दाऊद के कारोबार का अहम हिस्सा ही था. वह प्रोटेक्शन के नाम पर फिल्म इंडस्ट्री से जुड़े लोगों से हफ्ता वसूलता था. उसकी कई हीरोइनों के साथ अफेयर की चर्चाएं रही हैं. अनीता अयूब से उसकी खूब नजदीकियां बताई गई हैं. आरोप है कि जब प्रोड्यूसर जावेद सिद्दीकी ने 1995 में अनीता को अपनी फिल्म में लेने से मना किया, तो दाऊद के गैंग ने उसे मार डाला. उस समय दाऊद की फिल्म इंडस्ट्री में खासी दिलचस्पी थी. सुना तो ये भी जाता है कि वो कई फिल्मों में पैसा भी लगाता था.

          

मंदाकिनी और दाऊद :
मंदाकिनी के साथ भी दाऊद के गहरे रिश्ते बताए जाते हैं. इस बात में कितनी सच्चाई है यह नहीं मालूम, पर डॉन के साथ उनके अफेयर के किस्से मशहूर रहे हैं. आरोप है कि मंदाकिनी की कई फिल्मों में डी कंपनी का पैसा लगा. 'राम तेरी गंगा मैली' की हीरोइन मंदाकिनी को 1994-95 में दुबई शारजाह में भारत-पाकिस्तान के क्रिकेट मैच के दौरान अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम के साथ देखा गया. दोनों की फोटो और कई कहानियों ने सुर्खियां भी बटोरीं. लेकिन मंदाकिनी ने हमेशा इस बात को खारिज किया. मंदाकिनी का करियर 1996 में आई फिल्म जोरदार के साथ खत्म हो गया. कहा ये भी गया कि दाऊद के चलते ही कई फिल्मों में मंदाकिनी को लिया गया. बदनामी हुई तो काम मिलना कम हो गया.

                 

दाऊद और अनिल कपूर :
एक फोटो में अनिल कपूर भी दाऊद के साथ नजर आए थे. यह फोटो किसी क्रिकेट मैच के दौरान की बताई गई.

   

ममता कुलकर्णी और छोटा राजन :
अपने छोटे से करियर में ममता कुलकर्णी अपनी एक्टिंग की वजह से नहीं बल्कि फिल्मों में बोल्ड किरदार निभाने के लिए ज़्यादा चर्चा में रहीं. 90 के दशक में वह सुपरहिट हीरोइनों में से एक रही थी. ममला कुलकर्णी को फिल्मों में काम छोटा राजन के कहने पर ही मिलता था. ऐसा कहा जाता है कि ममता और छोटा राजन का अफेयर था और दोनों शादी भी करना चाहते थे.

 

मोनिका बेदी और अबू सलेम :
मोनिका बेदी को उनके करियर से ज्यादा कॉन्ट्रोवर्शियल लाइफ के लिए जाना जाता है. मोनिका और अंडरवर्ल्ड डॉन अबू सलेम के अफेयर की खबरें जोरों पर रही थीं. बताया जाता है कि फिल्मों में रोल करने के लिए मोनिका बेदी डायरेक्टर्स को अबू सलेम से धमकी भी दिलवाती थीं. पुलिस के डर से यह दोनों देश छोड़कर भाग भी गए थे. पकड़े जाने के बाद मोनिका बेदी और अबू सलेम का रिश्ता खत्म हुआ.

सुनील दत्त हाजी मस्तान :
कांग्रेस के पूर्व सांसद और बॉलीवुड एक्टर स्वर्गीय सुनील दत्त एक फोटो में गैंगस्टर हाजी मस्तान के साथ नजर आए थे.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 26 Sep 2020, 06:09:02 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

LiveScore Live Scores & Results

वीडियो

×