News Nation Logo

आसमान में एक बार फिर से उड़ान भरते नज़र आएगा बोईंग मैक्स 737 

आसमान में एक बार फिर से बोईंग मैक्स 737 उड़ान भरते नज़र आएगा, भारत में इस विमान का इस्तेमाल सबसे ज़्यादा स्पाइसजेट और जेट एयरवेज करती रही है लेकिन जेट एयरवेज के बाद स्पाइसजेट के पास बड़ी संख्या में ये विमान मौजूद है जिसको दो हादसों के बाद विश्वभर के तमाम

Sayyed Aamir Husain | Edited By : Mohit Sharma | Updated on: 23 Nov 2021, 07:22:10 PM
Boeing Max 737

Boeing Max 737 (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

आसमान में एक बार फिर से बोईंग मैक्स 737 उड़ान भरते नज़र आएगा, भारत में इस विमान का इस्तेमाल सबसे ज़्यादा स्पाइसजेट और जेट एयरवेज करती रही है लेकिन जेट एयरवेज के बाद स्पाइसजेट के पास बड़ी संख्या में ये विमान मौजूद है जिसको दो हादसों के बाद विश्वभर के तमाम देशों ने उड़ने पर रोक लगा दी थी भारत में भी इसके उड़ान पर रोक लगी थी। आज भी वो पल याद आता है तो रोंगटे खड़े हो जाते हैं जब सिर्फ 5 महीनों में 2 विमान उड़ने के ठीक 10-15 मिनट में ही क्रैश हो गए और दोनो क्रैश में कारण सिर्फ एक था कि सॉफ्टवेयर ने साथ नहीं दिया जो प्लेन को नीचे झुकाने के बाद ऊपर उठाता है, इस विमान के डिजाइन के साथ भी दिक्कतें पाई गई थी इन हादसों में करीब 346 लोगों ने अपनी जान गवाईं थी

  • साल अक्टूबर 2018 में लायन एयर का बोइंग विमान जावा समुद्र में दुर्घटनाग्रस्त हो गया था। जिससे उसमें सवार सभी 189 लोगों की मौत हो गई थी।
  • इसके बाद इथोपियन एयरलाइन का बोइंग 737 मैक्स 8 विमान भी अदीस अबाबा में दुर्घटनाग्रस्त हो गया। इस विमान में सवार सभी 157 लोगों की मौत भी हो गई थी।

MCAS सिस्टम के साथ लैस था बोईंग मैक्स 737

बोईंग का मैक्स 737 MCAS यानी मेनोवेरिंग करेक्टरस्टिक ऑग्मेंटेशन सिस्टम पर आधारित है जिसका काम होता है किसी भी प्लेन को स्थिर रखना या सरल भाषा में समझें तो जब किसी प्लेन की नोज़ अगर नीचे झुकाई जाए या फिर नोज़ को ऊपर उठाया जाए तो तुरंत उसे संभालना और इसके संकेत देना लेकिन दोनों प्लेन दुर्घटनाओं में ऐसा नहीं हो पाया जिससे पता चला कि इस सिस्टम में दिक्कत है जिसके चलते दुनियाभर के देशों ने मैक्स 737 को ग्रोउंडेड कर दिया और भारत में स्पाइसजेट के 13 प्लेन को ग्रोउंडेड किया गया।

अब सॉफ्टवेयर अपडेट के बाद सही काम कर रहा है बोईंग का मैक्स 737

नवंबर 2020 से अभी तक इस प्लेन की सॉफ्टवेयर अपडेट के बाद करीब 6 लाख घंटों का  उड़ान टेस्ट किया जा चुका है, जिसके बाद लगातार इसको लेकर इजाज़त दी गई जिसमे करीब 32 एयरलाइंस ने इसे टेस्ट किया जिसके बाद इसे इजाज़त दी गई।

स्पाइसजेट ने भारत में आज से शुरू किया अपना बोईंग मैक्स 737 ऑपरेशन

स्पाइसजेट अपने ग्रोउंडेड हुए 13 बोईंग मैक्स 737 को पहले चरण में शुरू करने जा रहा है कंपनी का मानना है कि जल्द मैक्स 737 के 50 और प्लेन लाए जा सकते हैं कंपनी ने बोईंग मैक्स 737 के 155 प्लेन का आर्डर दिया हुआ है।

स्पाइसजेट ने 1.5 लाख करोड़ का बोईंग मैक्स 737 के लिए दिया आर्डर दिया है अगले कुछ महीनों में स्पाइसजेट अपने सभी प्लेन को नए प्लेन के साथ रिप्लेस करने वाला है।

First Published : 23 Nov 2021, 07:22:10 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

Related Tags:

Boeing Max Boeing Max 737