News Nation Logo
Banner

ब्लू व्हेल ऑनलाइन गेम ले चुका है 130 बच्चों की जान, पुलिस ने किया पैरेंट्स को सावधान

अगर आपके बच्चों भी ऑनलाइन गेम खेलने के शौकीन है तो ये खबर आपके लिए जरुरी है।

News Nation Bureau | Edited By : Aditi Singh | Updated on: 01 May 2017, 12:38:21 PM

नई दिल्ली:

अगर आपके बच्चों भी ऑनलाइन गेम खेलने के शौकीन है तो ये खबर आपके लिए जरुरी है। सोशल मीडिया पर पापुलर गेम 'ब्लू व्हेल' के चलते सैंकड़ों टीनएजर्स अपनी जान गंवा बैठे है। 'ब्लू व्हेल' गेम सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर खेला जाता है। अंतरराष्ट्रीय मीडिया में इस गेम के बारे में काफी चर्चा हो रही है।

इसे भी पढ़ें: सेल्फी लेने की लत युवाओं को बना रही है मानसिक रोगी, लोग लगा रहे हैं अस्पतालों के चक्कर

ब्रिटेन की मेट्रो वेबसाइट के अनुसार, ' इस गेम को खेलने के चलते रूस में 130 टीनएजर्स (ज्यादातर लड़कियां) खुदकुशी कर चुके है। माना जा रहा है कि इस मेग को खेलने के कारण बच्चों में डिप्रेशन की समस्या हो जाती है। जिसके कारण वे खुदकुशी कर लेते है।' अब यह गेम ब्रिटेन में भी लॉन्च होने वाला है। जिसके लिए पहले ही पैरेंट्स और बच्चों को इस गेम के बारे में जागरूक किया जा रहा है।

इसे भी पढ़ें: अगर आप भी है सेल्फी के शौकीन तो हो जाइए सावधान, भारत में 76 लोगों की जा चुकी है जान

क्या होता है गेम
गेम की शुरूआत में यूज़र को एक 'मास्टर' मिलता है जो 50 दिनों तक यूज़र को कंट्रोल करता है। ये मास्टर यूजर को खुद को नुकसान पहुंचाने वाले टास्क देता है। जिसमें अपनी स्किन को ब्लेड से खुरच कर एक ब्लू व्हेल बनाना, दिन-रात हॉरर फिल्में देखना और देर रात को जागना आदि शामिल होता है।

इस गेम को खेलने वाले ज़्यादातर टीनएजर्स डिप्रेशन का शिकार हो जाते है। उन्हें इस तरह की तस्वीरें और वीडियो दिखाए जाते हैं जो उन्हें ज़िंदगी पर सवाल उठाने को कहते हैं। और ब 50वें दिन उनसे अपनी ज़िंदगी खत्म कर गेम जीतने को कहा जाता है, वो खुद को रोक नहीं पाते।

बता दें कि 2016 में फिलिप बुदिकीन नाम के शख्स को ब्लू व्हेल जैसे सुसाइड ग्रुप्स बनाने के इल्ज़ाम में पकड़ा गया था। फिलिप के पकड़े जाने पर मामलों में कमी आई। इस मामले पर पुलिस का ध्यान लगातार टीएनएज के बच्चों के सुसाइड करने के बढ़तें मामलों पर के कारण गया।

इसे भी पढ़ें: युवक ने सेल्फी के लिए रुकवाई सियालदह राजधानी एक्सप्रेस

फिलहाल पुलिस बच्चों को काउंसिल कर रही है। जानकारी के मुताबिक पुलिस का कहना है कि टीनएजर्स इस खेल में इतना घुस जाते हैं की वो इसके बाहर की दुनिया को देख ही नहीं पाते है।

First Published : 01 May 2017, 12:13:00 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

Related Tags:

Blue Whale

वीडियो