logo-image

केरल इनरवियर रिमूवल विवाद: एनटीए ने फैक्ट फाइंडिंग कमेटी का गठन किया

केरल इनरवियर रिमूवल विवाद: एनटीए ने फैक्ट फाइंडिंग कमेटी का गठन किया

Updated on: 19 Jul 2022, 11:20 PM

नई दिल्ली:

केरल के एक सेंटर पर नीट की परीक्षा देने वाली कम से कम एक छात्रा को कथित तौर पर इनरवियर हटाने के लिए कहने को लेकर उठे विवाद के मद्देनजर राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) ने एक फैक्ट फाइंडिंग टीम का गठन किया है। मंगलवार को एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि तथ्यों का पता लगाएं और इसकी रिपोर्ट के आधार पर आगे की कार्रवाई की जाएगी।

रविवार को हुई परीक्षा में तिरुवनंतपुरम के पास मार्थोमा इंस्टीट्यूट ऑफ इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी, अयूर से घटना की सूचना मिली थी।

उक्त आरोप को देखते हुए शिक्षा मंत्रालय ने एनटीए को उस समय केंद्र में मौजूद हितधारकों से घटना के बारे में सभी तथ्यों का पता लगाने को कहा है।

बयान में, मंत्रालय ने कहा कि विभिन्न मीडिया रिपोटरें के माध्यम से यह उसके संज्ञान में लाया गया है कि केरल के कोल्लम जिले के एक परीक्षा केंद्र में कथित तौर पर एक घटना हुई थी। इस संबंध में एनटीए पहले ही स्पष्टीकरण जारी कर चुकी है।

इसमें कहा गया है कि विदेश और संसदीय मामलों के राज्य मंत्री वी. मुरलीधरन और केरल के अन्य जन प्रतिनिधियों ने मंगलवार को केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान से मुलाकात की है, और केरल के उच्च शिक्षा और सामाजिक न्याय मंत्री डॉ आर बिंदू ने भी एक पत्र लिखा है।

नीट परीक्षा के संचालन में शामिल अधिकारियों ने कहा कि, रिपोर्ट प्राप्त होने पर, केंद्र अधीक्षक और स्वतंत्र पर्यवेक्षक के साथ-साथ शहर समन्वयक, कोल्लम जिले की तत्काल टिप्पणियां प्राप्त की गईं। इन तीनों ने अन्य बातों के साथ-साथ कहा कि उन्हें केंद्र में ऐसी कोई घटना होते नहीं दिखी।

एनटीए के अनुसार, परीक्षा के तुरंत बाद के दौरान किसी के पास कोई प्रतिनिधित्व या शिकायत नहीं थी और न ही उसे इस संबंध में कोई ईमेल शिकायत मिली थी। एनटीए के एक अधिकारी ने कहा कि जहां तक नीट के लिए एनटीए के ड्रेस कोड का सवाल है, यह उम्मीदवार के माता-पिता द्वारा आरोपित किसी भी तरह की गतिविधि की अनुमति नहीं देता है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.