News Nation Logo
Banner
Banner

रविवार शाम पूरी हुई जेईई एडवांस परीक्षा, गणित के प्रश्नों में उलझे कई छात्र

रविवार शाम पूरी हुई जेईई एडवांस परीक्षा, गणित के प्रश्नों में उलझे कई छात्र

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 04 Oct 2021, 12:55:02 AM
Bluetooth lipper

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

नई दिल्ली: जेईई एडवांस की परीक्षा रविवार को आयोजित की गई। यह परीक्षा देशभर के 23 आईआईटी संस्थानों में दाखिले के लिए आयोजित की गई थी। कोरोना नियमों का पालन करते हुए परीक्षा दो शिफ्ट में आयोजित की गई। कई छात्रों ने परीक्षा के उपरांत कहा कि जेईई एडवांस में गणित के प्रश्न काफी परेशान करने वाले रहे।

परीक्षा देने के बाद छात्र मिहिर ने कहा कि दोनों पेपर तैयारी के मुताबिक रहे। हालांकि गणित के सवाल कुछ सवाल उलझाते रहे, इन्हें समझने में भी परेशानी हुई।

परीक्षा केंद्रों में छात्रों को केवल एडमिशन कार्ड और पानी की बोतल ले जाने की इजाजत दी गई। जेईई मेंस की परीक्षा उत्तीर्ण कर चुके छात्र जेईई एडवांस के पेपर में शामिल हुए थे।

एक अन्य छात्र आशीष का भी कहना है कि सवाल कुछ घुमाकर पूछे गए थे, जिससे परेशानी हुई। हालांकि आशीष के मुताबिक, प्रश्नपत्र इतना जटिल नहीं था।

आईआईटी के बीटेक पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए यह परीक्षा थी। इस बार यह परीक्षाएं आईआईटी-खड़गपुर द्वारा आयोजित की जा रही हैं। परीक्षा का पूरा साथ रविवार शाम समाप्त हो गया है।

अनौपचारिक तौर पर जेईई एडवांस 2021 आंसरशीट विभिन्न निजी कोचिंग सेंटर्स की ओर से जारी की जा रही हैं। आधिकारिक आंसरशीट 10 अक्टूबर, सुबह 10 बजे जारी की जाएगी। छात्र 11 अक्टूबर तक अपनी आपत्ति दर्ज करा सकते हैं। परीक्षा का परिणाम 15 अक्टूबर को जारी किया जाएगा।

इससे पहले, इस बार जेईई मेंस की परीक्षा चार अलग-अलग चरणों में आयोजित करवाई गई थी। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी चारों चरण की परीक्षा का परिणाम घोषित कर चुकी है। इन परीक्षाओं में उत्तीर्ण हुए छात्रों को जेईई एडवांस परीक्षा में शामिल होने का अवसर दिया गया है।

चौथे चरण की जेईई मेंस परीक्षाओं में 44 छात्रों ने शत प्रतिशत अंक हासिल किए थे। वहीं 18 छात्र जेईई मेंस परीक्षाओं में नंबर वन रैंक हासिल करने में कामयाब रहे थे। टॉप करने वाले इन 18 छात्रों में से 2 छात्र दिल्ली रीजन के थे।

चौथे चरण का यह ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन (जेईई) नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) द्वारा 26, 27, 31 अगस्त के साथ साथ 1 व 2 सितंबर 2021 को आयोजित किया गया था।

चौथे सत्र की परीक्षा के लिए 7.3 लाख से अधिक छात्रों ने पंजीकरण कराया था। जेईई मेंस के चारों सत्रों में से 2.5 लाख सफल छात्रों को जेईई एडवांस परीक्षा देने का मौका मिला है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 04 Oct 2021, 12:55:02 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.