News Nation Logo

PM मोदी के जन्मदिन पर शुरू हुआ रक्तदान अमृत महोत्सव, 15 दिन तक चलेगा अभियान

Vaibhav Parmar | Edited By : Mohit Sharma | Updated on: 17 Sep 2022, 11:16:59 AM
Blood Donation

Blood Donation (Photo Credit: News Nation)

नई दिल्ली:  

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन (PM NARENDRA MODI BIRTHDAY ) के मौके पर आज से भारत समेत दुनिया के अलग अलग हिस्सों में 15 दिन का रक्तदान अमृत महोत्सव शुरू हो गया है. आजादी के अमृत महोत्सव अभियान के तहत इस रक्तदान अमृत महोत्सव की शुरुआत केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने दिल्ली के सफदरजंग अस्पताल से की है. यहां मेक शिफ्ट वार्ड में एक कैंप बनाया गया है , जहां लोग सीधा आकर भी बल्ड डोनेट कर सकते हैं. इसके अलावा आरोग्य सेतु ऐप या वेबसाइट eraktkosh.in पर जाकर भी आप ऑनलाइन राजिस्ट्रेशन कर सकते हैं. यहां खुद आज स्वास्थ्य मंत्री ने 1 यूनिट ब्लड देकर इस सेवा के काम में अपना योगदान दिया है.

आपको बता दें कि राष्ट्रीय स्वैच्छिक रक्तदान के लिए एक दिन पहले ही केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने नागरिकों से रक्तदान के लिए आरोग्य सेतु ऐप या ई-रक्तकोश पोर्टल पर पंजीकरण करने का आग्रह किया था ताकि लोग अधिक संख्या में रक्तदान करें।

एक आधिकारिक सूत्र के मुताबिक, इस अभियान का उद्देश्य स्वैच्छिक रक्तदान से जागरूकता बढ़ाने के अलावा एक दिन में करीब एक लाख यूनिट रक्त एकत्र करना है। एक यूनिट 350 मिलीलीटर रक्त के बराबर होता है। जो लोग रक्तदान करना चाहते हैं वे ई-रक्तकोश पोर्टल पर भी पंजीकरण करा सकते हैं। देश में पर्याप्त भंडारण और प्रसंस्करण क्षमता वाले 3,900 से अधिक ब्लड बैंक हैं।

 

First Published : 17 Sep 2022, 11:16:59 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.