logo-image

PM मोदी की रैली से पहले, सभा स्थल से 12 KM की दूरी पर धमाका

24 अप्रैल को यानी आज राष्ट्रीय पंचायत दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जम्मू-कश्मीर जाने वाले हैं. इससे पहले जम्मू कश्मीर एक बुरी खबर आई है. खबरों के मुताबिक प्रधानमंत्री की रैली वाली जगह से मात्र 12 किसी दूर एक जबरदस्त बम विस्फोट हुआ.

Updated on: 24 Apr 2022, 10:16 AM

highlights

  • अनुच्छेद-370 हटने के बाद पहली बार जा रहे प्रधानमंत्री
  • पल्ली पंचायत में 500 किलोवाट सोलर पावर प्लांट करेंगे 
  • पीएम नरेंद्र मोदी राज्य को देंगे 20000 करोड़ की सौगात 

नई दिल्ली:

24 अप्रैल को यानी आज राष्ट्रीय पंचायत दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जम्मू-कश्मीर जाने वाले हैं. इससे पहले जम्मू कश्मीर एक बुरी खबर आई है. खबरों के मुताबिक प्रधानमंत्री रैली वाली जगह से मात्र 12 किसी दूर एक जबरदस्त बम विस्फोट हुआ. हालांकि, इस विस्फोट में किसी के हताहत होने की खबर नहीं है. यह धमाका जम्मू जिले के ललियाना गांव में हुआ. मामले की गंभीरता को देखते हुए  पुलिस ने मौके पर पहुंचकर विस्फोट की प्रकृति की जांच शुरू कर दी है. शुरुआती जांच के बाद पुलिस ने बताया कि यह आतंकवाद से संबंधित नहीं लगता है, लेकिन मामले को गंभीरता दिखाते हुए विस्तृत जानकारी इकट्ठा की जा रही है.

येभी पढ़ें-नुमान चालिसा विवादः भाजपा नेता किरीट सोमैया पर शिवसैनिकों ने किया हमला


गौरतलब है कि इससे पहले जम्मू के सुंजवां में सुरक्षाबलों और जैश-ए-मोहम्मद आतंकियों के बीच हुई मुठभेड़ में भारतीय सुरक्षा बनों ने दो हमलावरों को मार गिराया गया था. मुठभेड़ के बाद जांच से पता चला है कि हमलावर आत्मघाती जैकेट पहन रखा था. खुफिया सूत्रों के मुताबिक , प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जम्मू-कश्मीर यात्रा को बाधित करने के उद्देश्य से आतंकियों ने राज्य में बड़े पैमाने पर हमला करने की योजना बनाई थी. 

इतिहास में दर्ज होगा पल्ली की नाम
इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने हाथों से जम्मू के सांबा जिले की पल्ली पंचायत के लोगों को 500 किलोवाट क्षमता वाला सोलर पावर प्लांट समर्पित करेंगे. इसके साथ ही पल्ली का नाम इतिहास के पन्नों में दर्ज होने वाला है. प्रधानमंत्री के हाथों  500 किलोवाट क्षमता वाले इस सोलर पावर प्लांट का तोहफा मिलने के बाद पल्ली देश का पहला कार्बन मुक्त पंचायत बनेगा. खास बात ये है कि यहां के स्थानीय पावर ग्रिड स्टेशन से घरों में सीधे घरों में कार्बन रहित बिजली की आपूर्ति की जाएगी. गौरतलब है कि केंद्र सरकार ने इस प्लांट को 2.75 करोड़ रुपये की लागत से तैयार किया है. ये प्लांट रिकॉर्ड 20 दिनों में बनाया गया है.

क्या रहेगा कार्यक्रम?
 इसके अलावा पीएम नरेंद्र मोदी 38,082 करोड़ रुपए के औधोगिक विकास प्रस्तावों की आधारशिला रखेंगे. इस दौरान पीएम 2 हाइड्रो पावर प्रोजेक्ट का भी शिलान्यास करेंगे और साथ में जम्मू-श्रीनगर टनल का भी लोकार्पण करेंगे. इसके अलावा खबर ये भी है कि प्रधानमंत्री दुबई से आये हुए इन्वेस्टर्स के साथ खास भी मुलाकात करेंगे. खास बात ये है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जम्मू-कश्मीर से अगस्त, 2019 में अनुच्छेद 370 एवं 35 ए हटाने के बाद पहली बार वहां की यात्रा पर जा रहे हैं.