News Nation Logo

370 हटने के बाद लद्दाख में हुए चुनाव में BJP का लहराया परचम, LAHDC की 26 में से 15 सीटें जीतीं

लद्दाख (Ladakh) के स्वायत्त पर्वतीय विकास परिषद (एलएएचडीसी) के चुनाव में भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने बाजी मारी है.बीजेपी ने यहां 15 सीटें जीती हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Nitu Pandey | Updated on: 26 Oct 2020, 09:28:49 PM
bjp

लद्दाख में हुए चुनाव में BJP का परचम, LAHDC की 26 में से 15 सीट जीतीं (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली :

लद्दाख (Ladakh) के स्वायत्त पर्वतीय विकास परिषद (एलएएचडीसी) के चुनाव में भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने बाजी मारी है. बीजेपी ने यहां 15 सीटें जीती हैं. वहीं कांग्रेस के खाते में 9 सीटें आई हैं. वहीं दो सीटों पर निर्दलीय प्रत्याशियों जीत दर्ज की है. 

बता दें कि एलएएचडीसी की 26 सीटों पर चुनाव हुए थे जिसमें बीजेपी को बहुमत मिला है. बीजेपी की इस जीत को लेकर बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने बधाई दी है. जेपी नड्डा ने ट्वीट करके कहा, 'लेह स्वायत्त पहाड़ी विकास परिषद में बीजेपी की जीत, लेह चुनाव ऐतिहासिक है; 26 में से 15 सीटों पर बीजेपी ने जीत दर्ज की है.'

इसे भी पढ़ें:भारत-अमेरिका के बीच सैन्य वार्ता सफल, रक्षा संबंध मजबूत होंगे

उन्होंने आगे कहा कि मैं जाम्यांग शेरिंग नामग्याल और बीजेपी की लद्दाख इकाई के सभी कार्यकर्ताओं को बधाई देता हूं. बीजेपी में विश्वास के लिए लद्दाख के लोगों का आभार.

लद्दाख स्वायत्त पर्वतीय विकास परिषद (एलएएचडीसी) के यहां हुए मतदान की सोमवार को होने वाली मतगणना के लिए तीन स्तरीय सुरक्षा व्यवस्था की गई थी. 22 अक्टूबर को हुए मतदान में प्रयोग हुई इलेट्रॉनिक वोटिंग मशीनों (ईवीएम) और मत पेटियों को राजनीतिक दलों और उनके प्रत्याशियों की मौजूदगी में स्ट्रांग रूम में रखा गया था. 

और पढ़ें:महबूबा के तिरंगे पर टिप्पणी से PDP में विरोध, 3 नेताओं ने इस्तीफा दिया, NC ने भी किया किनारा

कुल 89,776 पंजीकृत मतदाताओं में से लगभग 65 प्रतिशत लोगों ने 26 चुनाव क्षेत्रों में 294 मतदान केंद्रों पर बृहस्पतिवार को मताधिकार का प्रयोग किया.  इस चुनाव में 94 प्रत्याशी भाग लिया,  जिसमें से भाजपा और कांग्रेस के 26-26 उम्मीदवार थे.  आम आदमी पार्टी ने भी पहली बार इस चुनाव में अपने 19 प्रत्याशियों को मैदान में उतारा थी.  नेशनल कांफ्रेंस और पीडीपी ने चुनाव में हिस्सा न लेने का निर्णय लिया था. 

First Published : 26 Oct 2020, 09:28:49 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.