News Nation Logo
Banner

PM मोदी के जन्मदिन को पूरे देश में मनायेगी BJP, चलाएगी 21 दिवसीय 'सेवा और समर्पण' अभियान

इस अभियान के जरिये बीजेपी लोगों को सेवा के महत्व और राष्ट्र व समाज के समर्पण भाव को जागृत करेंगे.

News Nation Bureau | Edited By : Pradeep Singh | Updated on: 04 Sep 2021, 05:56:41 PM
PM MODI

PM नरेंद्र मोदी (Photo Credit: News Nation)

highlights

  • पीएम नरेंद्र मोदी का जन्म 17 सितम्बर 1950 गुजरात राज्य के वडनगर में हुआ
  • 17 सितंबर से शुरू होकर 7 अक्टूबर तक चलेगा “सेवा और समर्पण” अभियान
  •  इस अभियान के माध्यम से दलितों-वंचितों तक पहुंचना चाहती है भाजपा 

 

नई दिल्ली:

भारतीय जनता पार्टी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन को पूरे देश में  “सेवा और समर्पण” अभियान के तौर पर मनाएगी. ये अभियान पीएम मोदी के जन्मदिन 17 सितंबर से शुरू होकर 7 अक्टूबर तक चलेगा. भाजपा ने अपने सभी राज्यों और जिला टीमों को  “सेवा और समर्पण” अभियान चलाने का निर्देश दिया है. भाजपा इस अभियान के माध्यम से दलितों-वंचितों तक पहुंचना चाहती है. इस दौरान भाजपा  वंचित तबके के लोगों तक मोदी सरकार की नीतियों को पहुंचाने का काम करेगी. इस  अभियान के लिए भाजपा केन्द्रीय नेतृत्व ने 4 सदस्यीय कमेटी बनाई है. इसमें राष्ट्रीय महासचिव कैलाश विजयवर्गीय और डी.पुरंदेश्वरी के साथ-साथ राष्ट्रीय मंत्री विनोद सोनकर और किसान मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष राजकुमार चाहर को शामिल किया है.  

17 सितंबर से शुरू होकर 7 अक्टूबर तक चलने वाले इस अभियान के औचित्य पर भाजपा नेताओं का कहना है कि 7 अक्टूबर 2001 को नरेद्र मोदी ने पहली बार गुजरात मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ ली थी. इसलिए सीएम और पीएम के तौर पर नरेंद्र मोदी को संवैधानिक ज़िम्मेदारी को निभाते हुए 20 साल पूरे हो जायेंगे. इसलिये उनके जन्मदिन से लेकर 7 अक्टूबर तक ये अभियान चलाने का निर्णय बीजेपी नेतृत्व ने लिया है.

यह भी पढ़ें:अमित शाह की मौजूदगी में 1000 आतंकियों ने डाले हथियार, जानिए क्या है 'कार्बी आंगलोग' समझौता

इस अभियान के जरिये बीजेपी लोगो को सेवा के महत्व और राष्ट्र व समाज के समर्पण भाव को जागृत करेंगे. इसको लेकर बीजेपी पूरे देश में कई कार्यक्रम चलाएगी. सभी प्रदेश और जिला मुख्यालय में पीएम मोदी के व्यक्तित्व और उनके जनकल्याण के कामों की प्रदर्शनी लगाई जाएगी.

नरेंद्र मोदी का जन्म 17 सितम्बर 1950 गुजरात राज्य के वडनगर में हुआ था.  मोदी ने अपने बचपन में ही आठ साल की उम्र में आरएसएस से जुड़े, जिसके साथ एक लंबे समय तक सम्बंधित रहे. स्नातक होने के बाद उन्होंने अपने घर छोड़ दिया. मोदी ने दो साल तक भारत भर में यात्रा की, और कई धार्मिक केन्द्रों का दौरा किया. 1969 या 1970 वे गुजरात लौटे और अहमदाबाद चले गए. 1971 में वह आरएसएस के   पूर्णकालिक कार्यकर्ता बने.

यह भी पढ़ें:पुणे प्लॉट मामला: ईडी द्वारा चार्जशीट दाखिल करने के बाद नए मुसीबत में खडसे और उनका परिवार

1975 में देश भर में आपातकाल की स्थिति के दौरान उन्हें कुछ समय के लिए छिपना पड़ा. 1985 में वे बीजेपी से जुड़े और 2001 तक पार्टी में कई पदों पर कार्य किया. 26 मई 2014 से अब तक लगातार दूसरी बार वे भारत के प्रधानमन्त्री बने हैं तथा वाराणसी से लोकसभा सांसद भी चुने गये हैं. वे भारत के प्रधानमन्त्री पद पर आसीन होने वाले स्वतंत्र भारत में जन्मे प्रथम व्यक्ति हैं. इससे पहले वे 7 अक्तूबर 2001 से 22 मई 2014 तक गुजरात के मुख्यमंत्री रह चुके हैं.  

First Published : 04 Sep 2021, 05:55:40 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो