News Nation Logo
Banner

पीएम मोदी का 'संकल्प से सिद्धी' कैंपेन आज से शुरू, 'भारत छोड़ो आंदोलन' को हुये 75 साल पूरे

भारत के इतिहास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले 'भारत छोड़ो आंदोलन' को आज 75 साल पूरे हो गए हैं।

News Nation Bureau | Edited By : Vineet Kumar1 | Updated on: 09 Aug 2017, 10:04:20 AM
पीएम मोदी का 'संकल्प से सिद्धी' कैंपेन आज से शुरू

पीएम मोदी का 'संकल्प से सिद्धी' कैंपेन आज से शुरू

highlights

  • भारत छोड़ो आंदोलन' को हुये 75 साल पूरे
  • पीएम मोदी का 'संकल्प से सिद्धी' कैंपेन आज से शुरू

नई दिल्ली:

भारत के इतिहास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले 'भारत छोड़ो आंदोलन' को आज 75 साल पूरे हो गए हैं। पीएम नरेंद्र मोदी ने 30 जुलाई को ही अपने रोडियो कार्यक्रम 'मन की बात' में कहा था कि पूरा देश 9 अगस्त से 'संकल्प से सिद्धी' कैंपेन चलाये और आजादी के आंदोलन को दोबारा से याद करें।

इसके साथ ही आने वाले इस 15 अगस्त को देश को आजाद हुए 70 साल भी पूरे हो जाएंगे। ऐसे में इस वर्षगांठ को मनाने के लिए सत्ता पक्ष में मौजूद बीजेपी और केंद्र सरकार ने खास तैयारियां करना भी शुरू कर दी है। इसके चलते बुथवार से हर जिले में मशाल जुलूस निकलेगा और स्वतंत्रता सेनानियों और शहीदों की मूर्तियों को माला पहनाई जाएगी। इन कार्यक्रमों को लेकर बीजेपी कार्यकर्ताओं को कहा गया है कि वो युवाओं को इस कार्यक्रम से जोड़ें और उन्हें आजादी के महत्व के बारे में बताएं।

यह भी पढ़ें: बीजेपी के 'बाहुबली' अमित शाह, गुजरात विधानसभा से संसद तक का सफर

स्वतंत्रता दिवस पर पीएम मोदी के लाल किले से झंडा फहराने के बाद सभी मुख्यमंत्री भी अपने-अपने राज्यों में लोगों को इस दिन संबोधित करेंगे। उस दिन सभी को एक संकल्प लेना होगा जिसमें गंदगी, भ्रष्टाचार, जातिवाद, सांप्रदायिकता, आतंकवाद भारत छोडों जैसी मुहिम शामिल हैं। 16 अगस्त से 30 अगस्त तक हर जिले में न्यू इंडिया मंथन कार्यक्रम को आयोजित किया जाएगा। इसके साथ ही पीएम मोदी ने तमाम शिक्षण संस्थाओं और सामाजिक संगठनों से भी अपील की है कि वह न्यू इंडिया मुद्दे पर चर्चा कराएं और 'संकल्प से सिद्धि' अभियान में भाग लें।

पीएम मोदी के आह्वान के बाद से केंद्र सरकार के सभी मंत्री, पार्टी के विधायकों, राज्यों के मंत्रियों, सांसदों और पार्टी पदाधिकारियों को 13 अगस्त से इस कार्यक्रम के साथ जुड़ना है। साथ ही आने वाले 10 अगस्त से 14 अगस्त तक देश भर में तिरंगा यात्रा भी निकाली जाएगी। इसमें हर जिले में एक मोटर साइकिल रैली का भी आयोजन होगा। वहीं , दूसरी ओर हर जिले के स्वतंत्रता सेनानियों और जाने-माने लोगों की मूर्तियों का माल्यार्पण और उसके आस-पास के इलाके में स्वच्छता अभियान भी चलाए जाने की तैयारी है।

पीएम मोदी का मकसद सिर्फ इस अभियान के तहत स्वच्छता अभियान, रक्त दान शिविर, मानव श्रंखला बनाना, वृक्षारोपण कार्यक्रम जैसे सामाजिक कार्यों को बढ़ावा देना और इन्हें जन-जन तक पहुंचाना हैं।

यह भी पढ़ें: नीतीश की पार्टी बनी अहमद पटेल के लिए संजीवनी, JDU ने शरद यादव के करीबी को हटाया

First Published : 09 Aug 2017, 09:23:32 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो