logo-image

BJP ने जारी की राज्यसभा उम्मीदवारों की लिस्ट, यूपी से हरदीप पुरी, बृजलाल समेत होंगे ये 8 चेहरे

यूपी की दस राज्यसभा पर चुनाव होने हैं जिनमें से 8 सीटों पर बीजेपी की जीत तय मानी जा रही है. इन सीटों पर 27 अक्टूबर को नामांकन और 9 नवंबर को मतदान होगा.

Updated on: 27 Oct 2020, 07:12 AM

लखनऊ:

बीजेपी ने उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड के लिए राज्यसभा उम्मीदवारों की लिस्ट जारी कर दी है. बीजेपी ने उत्तर प्रदेश से हरदीप सिंह पुरी, अरुण सिंह, बृज लाल, नीरज शेखर, हरिद्वार दुबे, गीता शाक्य, बीएल शर्मा और सीमा द्विवेदी उम्मीदवार बनाया है. वहीं, उत्तराखंड से नरेश बंसल को टिकट दिया गया है. उत्तर प्रदेश में राज्यसभा की 10 सीटें खाली हो रही हैं. इनमें से 8 सीटों पर बीजेपी और एक पर सपा की जीत तय मानी जा रही है.  

यह भी पढ़ेंः PM मोदी आज UP के प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभार्थियों से करेंगे बातचीत

9वीं सीट पर भी बीजेपी बना रही रणनीति
बीजेपी की आठ सीटों पर जीत तय है. वहीं दूसरी तरफ बसपा और कांग्रेस अपने विधायकों की संख्या के आधार पर उम्मीदवारों को राज्यसभा भेजने की स्थिति नहीं है, जिसके चलते बीजेपी 9वीं राज्यसभा सीट भी जीतने की कवायद में जुटी है. ऐसे में बसपा प्रमुख मायावती ने अपना प्रत्याशी उतार दिया है, जिसके चलते अब राज्यसभा चुनाव काफी दिलचस्प हो गया है. 

यह भी पढ़ेंः भारत-अमेरिका के बीच सैन्य वार्ता सफल, रक्षा संबंध मजबूत होंगे

सपा ने रामगोपाल को बनाया प्रत्याशी 
समाजवादी पार्टी ने राज्यसभा सीट के लिए प्रो. रामगोपाल यादव को प्रत्याशी बनाया है. उन्होंने अपना नामांकन भी दाखिल कर दिया है. सपा की एक सीट पर जीत तय मानी जा रही है. एक सीट पर जीत के बाद भी सपा के पास 10 वोट बचेंगे. हालांकि सपा ने दूसरा उम्मीदवार नहीं उतारा है.