logo-image

BJP महासचिव राम माधव ने कहा, 'राज्यपाल शासन लागू होने के बाद जम्मू-कश्मीर के हर क्षेत्र में विकास'

बीजेपी महासचिव राम माधव ने पीडीप और नेशनल कांफ्रेंस पर निशाना साधा है.

Updated on: 14 Nov 2018, 02:37 PM

नई दिल्ली:

बीजेपी महासचिव राम माधव ने पीडीप और नेशनल कांफ्रेंस पर निशाना साधा है. राम माधव ने कहा, 'पीडीपी और एनसी आर्टिकल 35A मामले के हल न होने पर चुनाव बहिष्कार करने के लिए कहती है. वहीं दूसरी तरफ पीडीपी और एनसी विधानसभा को भंग और चुनाव कराने की बात करते है. मैं पूछना चाहता हूं कि आने वाले समय में अगर चुनाव हुए, तो आप वे लड़ेंगे या बहिष्कार करेंगे.'

इस बीच बीजेपी महासचिव का एक बड़ा बयान भी सामने आया है. उन्होंने कहा, 'जबसे जम्मू कश्मीर में राजयपाल शासन लागू हुआ है तब से हर क्षेत्र का विकास हो रहा है. लोग भी खुश हैं. राम माधव ने आगे कहा, पार्टी ने कुछ और समय के लिए राज्य में राजयपाल शासन लगे रहने का फैसला किया है.' 

बता दें कि पीपल्स डेमोक्रेटिक पार्टी की अध्यक्ष महबूबा मुफ़्ती के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देने के बाद राज्य में राजयपाल शासन लागू है.

क्या है 35ए ?

राष्ट्रपति के आदेश के बाद 14 मई 1954 को धारा 35ए प्रकाश में आया था। धारा 35ए राज्य विधानसभा को यह अधिकार देता है कि वह राज्य के स्थायी निवासियों की घोषणा कर सकती है और उनके लिए विशेष अधिकार निर्धारित कर सकती है।

यह अनुच्छेद 14 मई 1954 से जम्मू-कश्मीर में लागू है। तत्कालीन राष्ट्रपति डॉ. राजेंद्र प्रसाद के आदेश पर यह अनुच्छेद पारित हुआ था।

सर्वोच्च न्यायालय में इस धारा की वैधता को चुनौती दी गई है। याचिका में धारा को रद्द करने की मांग की गई है, सुप्रीम कोर्ट में इस याचिका पर 6 अगस्त को सुनवाई होगी।