logo-image

बीजेपी अध्‍यक्ष अमित शाह, रविशंकर प्रसाद और कनिमोझी ने छोड़ी राज्‍यसभा की सदस्‍यता

बिहार की पटना साहिब सीट से रविशंकर प्रसाद ने कांग्रेस नेता शत्रुघ्न सिन्हा को हराया है. वहीं अमित शाह भी गांधीनगर सीट से जीतकर पहली बार लोकसभा में पहुंचे हैं.

Updated on: 29 May 2019, 02:16 PM

नई दिल्‍ली:

बीजेपी अध्‍यक्ष अमित शाह और केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने राज्‍यसभा की सदस्‍यता से त्‍यागपत्र दे दिया है. दोनों नेता लोकसभा चुनाव में क्रमश: गांधीनगर और पटनासाहिब क्षेत्र से विजयी हुए हैं. बीजेपी के इन दोनों नेताओं के अलावा डीएमके की कनिमोझी ने भी राज्‍यसभा सदस्‍यता छोड़ दी है. कनिमोझी तमिलनाडु की थुथुकुड़ी सीट से लोकसभा चुनाव में विजयी हुई हैं.

बिहार की पटना साहिब सीट से रविशंकर प्रसाद ने कांग्रेस नेता शत्रुघ्न सिन्हा को हराया है. वहीं अमित शाह भी गांधीनगर सीट से जीतकर पहली बार लोकसभा में पहुंचे हैं. राज्यसभा सचिवालय की ओर से जारी सर्कुलर के मुताबिक, बुधवार को अमित शाह, रविशंकर प्रसाद और कनिमोझी ने ऊपरी सदन की सदस्‍यता त्‍याग दी है.

शाह (54) पहली बार लोकसभा के लिए चुने गये हैं. वह अगस्त 2017 में संसद के उच्च सदन राज्यसभा के लिए चुने गए थे. लोकसभा चुनाव में उन्‍होंने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी कांग्रेस नेता सी जे चावड़ा को 5.57 लाख से अधिक वोटों के अंतर से हराया.

दूसरी ओर, रविशंकर प्रसाद पहली बार लोकसभा चुनाव में जीते हैं. उन्‍होंने पटना साहिब सीट से बीजेपी के बागी और कांग्रेस प्रत्‍याशी शत्रुघ्न सिन्हा को 2.84 लाख से अधिक वोटों के अंतर से हराया.

दूसरी ओर, द्रमुक की 51 वर्षीय कनिमोई ने भी आम चुनाव में पहली बार जीत हासिल की. उन्होंने तुठुक्कडी सीट से बीजेपी उम्मीदवार को 3.47 लाख से अधिक वोटों के अंतर से हराया.