logo-image

यूपी : जवाहर बाग की घटना को लेकर भाजपा ने सपा पर निशाना साधा

यूपी : जवाहर बाग की घटना को लेकर भाजपा ने सपा पर निशाना साधा

Updated on: 01 Aug 2021, 12:45 PM

लखनऊ:

योगी आदित्यनाथ सरकार के खिलाफ समाजवादी पार्टी के अभियान का मुकाबला करने के लिए, उत्तर प्रदेश भाजपा अब अखिलेश सरकार में अपराध की घटनाओं का इस्तेमाल सपा शासन में अराजकता को उजागर करने के लिए करेगी।

मथुरा की कुख्यात जवाहर बाग घटना, जिसमें 2016 में राम वृक्ष यादव के नेतृत्व में एक स्व-घोषित क्रांतिकारी समूह और यूपी पुलिस के बीच हिंसक झड़प हुई थी, अगले साल की शुरूआत में होने वाले राज्य विधानसभा चुनावों के लिए भाजपा के अभियान का एक हिस्सा है।

पार्टी ने इस घटना को समाजवादियों द्वारा अवैध निवासियों और भू-माफियाओं को दिए गए समर्थन के उदाहरण के रूप में चित्रित किया है।

इसकी तुलना योगी आदित्यनाथ सरकार द्वारा जमीन हथियाने वालों को घुटने टेकने के लिए गठित एंटी लैंड माफिया टास्क फोर्स से की जा रही है।

फरक साफ है शीर्षक वाली अभियान सामग्री एक तरफ जलते हुए जवाहर बाग की तस्वीर और दूसरी तरफ योगी आदित्यनाथ सरकार द्वारा भू माफियाओं के खिलाफ कार्रवाई को दर्शाती है।

मुख्यमंत्री और प्रदेश भाजपा अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह की तस्वीरों वाले पोस्टर पार्टी कार्यकर्ताओं को बांटे जा रहे हैं।

जून 2016 में, जवाहर बाग हिंसा ने राज्य को तब हिलाकर रख दिया था, जब मथुरा के तत्कालीन पुलिस अधीक्षक मुकुल द्विवेदी सहित दो पुलिस अधिकारियों की अतिक्रमणकारियों को हटाने के दौरान मौत हो गई थी।

राम वृक्ष यादव के नेतृत्व में स्वाधिन भारत विधिक सत्याग्रह (एसबीवीएस) ने 2014 से जवाहर बाग के 100 एकड़ से अधिक के परिसर में अवैध रूप से कब्जा कर रखा था।

एसबीवीएस धार्मिक नेता जय गुरुदेव के अनुयायियों का एक अलग समूह था, जिनकी 2012 में मृत्यु हो गई थी।

बंदूकों और बमों से लैस एसबीवीएस सदस्यों ने पुलिस बल पर क्रूर हमला किया। हिंसा में यादव समेत अन्य सदस्य भी मारे गए थे।

उत्तर प्रदेश भाजपा के प्रवक्ता राकेश त्रिपाठी ने कहा कि अभियान सामग्री में जवाहर बाग का चित्रण भाजपा सरकार के भूमि हथियाने वालों और माफियाओं को गिरफ्तार करने के साहसिक कदमों के साथ तुलना करने के लिए महत्वपूर्ण है।

उन्होंने कहा, जवाहर बाग की घटना अखिलेश यादव सरकार का एक मॉडल था जिसमें कुछ जाति समूहों के लोगों को सरकारी जमीन पर कब्जा करने की इजाजत थी।

उन्होंने आगे कहा कि इसमें कोई संदेह नहीं है कि 2014 से जवाहर बाग में अतिक्रमण करने वालों को सपा के शीर्ष नेतृत्व का समर्थन प्राप्त था।

भाजपा सूत्रों ने कहा कि पार्टी ने सपा शासन में व्याप्त अराजकता को उजागर करने के लिए ऐसी और घटनाओं को प्रदर्शित करने की योजना बनाई है।

भाजपा के एक पदाधिकारी ने कहा, हम उन्हें उनके ही सिक्के पर वापस देने जा रहे हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.