logo-image

भाजपा की सप्ताह भर रविदास जयंती मनाने की योजना

भाजपा की सप्ताह भर रविदास जयंती मनाने की योजना

Updated on: 28 Jan 2022, 09:55 PM

नई दिल्ली:

विधानसभा चुनावों में दलित वोटों को ध्यान में रखते हुए भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने गुरु रविदास जयंती को एक सप्ताह तक मनाने की योजना बनाई है।

भाजपा एससी मोर्चा 13 से 20 फरवरी तक रविदास जयंती (जन्मतिथि) मनाएगा और चुनाव वाले राज्यों में ब्लॉक स्तर पर कार्यक्रम आयोजित करेगा।

अनुसूचित जाति (एससी) पंजाब की आबादी का लगभग 32 प्रतिशत है, जो देश के सभी राज्यों में सबसे अधिक है और उत्तर प्रदेश की कुल आबादी का लगभग 21 प्रतिशत है।

वे पंजाब में एक महत्वपूर्ण और निर्णायक भूमिका निभाते हैं और उनका समर्थन उत्तर प्रदेश में राजनीतिक दलों के लिए भी महत्वपूर्ण है।

भाजपा एससी मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष लाल सिंह आर्य ने आईएएनएस को बताया कि पार्टी कार्यकर्ता 13 से 20 फरवरी तक पूरे देश में रविदास जयंती मनाएंगे।

उन्होंने कहा, उत्तरी राज्यों में, रविदास जयंती पार्टी के मंडल (ब्लॉक), जिला और राज्य स्तर पर मनाई जाएगी। दक्षिणी राज्यों में, यह जिला और राज्य स्तर पर मनाई जाएगी।

उत्सव के हिस्से के रूप में, भाजपा नेता रविदास मंदिर जाएंगे और पुजारी और संतों का सम्मान करेंगे।

आर्य ने कहा, चुनाव वाले राज्यों को बाकी राज्यों के लिए तय किए गए कार्यक्रमों के अलावा रविदास जयंती मनाने के लिए अन्य कार्यक्रम बनाने के लिए कहा गया है।

बीजेपी एससी मोर्चा भी सोशल मीडिया पर रविदास जयंती मनाएगा।

सोशल मीडिया पर रविदास जयंती मनाने के लिए वॉलेंटियर्स की एक टीम को जिम्मेदारी सौंपी गई है।

आर्य ने कहा, लगभग 100 वॉलेंटियर्स सोशल मीडिया पर रविदास जयंती समारोह की देखरेख करेंगे। वे हमारे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर रविदास की शिक्षाओं को साझा करेंगे।

16 फरवरी को रविदास जयंती मनाई जाएगी।

दलित मतदाताओं और रविदास के अनुयायियों को लुभाने के लिए पंजाब के सभी राजनीतिक दलों ने चुनाव आयोग (ईसी) से राज्य में मतदान की तारीख बदलने का अनुरोध किया था।

राजनीतिक दलों के अनुरोध पर, चुनाव आयोग ने 14 फरवरी से 20 फरवरी को मतदान को पुनर्निर्धारित किया है।

एससी समुदायों के बीच, भाजपा उत्तराखंड की पूर्व राज्यपाल और पार्टी की राष्ट्रीय उपाध्यक्ष बेबी रानी मौर्य को पूर्व मुख्यमंत्री मायावती के खिलाफ राज्य में दलित चेहरे के रूप में पेश करके बसपा वोट बैंक बनाने की कोशिश कर रही है।

उत्तर प्रदेश में, भाजपा दलित वोटों के बीच पैठ बनाने की कोशिश कर रही है जो परंपरागत रूप से मायावती की बहुजन समाज पार्टी (बसपा) को वोट देते हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.