logo-image

'अपने में परिवर्तन लाइए, नहीं तो...' BJP संसदीय दल की बैठक में पीएम मोदी की वार्निंग

बीजेपी संसदीय दल की बैठक में पीएम नरेंद्र मोदी ने संसद में गैरहाजिर रहने वाले सांसदों को कड़ी नसीहत दी. उन्होंने कहा कि सभी सांसद पूरे समय सदन में मौजूद रहें. ये बात हर बार बोलना ठीक नहीं है. सबकी जिम्मेदारी है कि वो रहे.

Updated on: 07 Dec 2021, 12:43 PM

highlights

  • संसद सत्र में विपक्षी 12 सांसदों के निलंबन का मुद्दा शांत नहीं हो रहा
  • पीएम मोदी ने सांसदों से कहा- सबकी जिम्मेदारी है कि वो सदन में मौजूद रहें
  • पद्म पुरस्कार विजेताओं के सम्मान में जल्द LIVE कार्यक्रम करेंगे पीएम मोदी

New Delhi:

संसद के शीतकालीन सत्र के बीच में मंगलवार को अचानक भारतीय जनता  पार्टी (BJP) के संसदीय दल की बैठक बुला ली गई. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बैठक में शामिल होकर बीजेपी सांसदों से मुलाकात की और कई मुद्दों पर चर्चा की. संसद में विपक्ष की रणनीति को देखते हुए पीएम मोदी ने बैठक में सांसदों को कई सुझाव दिए और दोहराया कि इसके लिए बार-बार कहने की जरूरत नहीं है. सरकार के खिलाफ विपक्ष के हमले का सामना करने और जबाव देने के बारे में बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा, गृह मंत्री अमित शाह और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, पीयूष गोयल, एस जयशंकर, प्रह्लाद जोशी, जितेंद्र सिंह समेत कई मंत्रियों ने रणनीति तैयार की.

बीजेपी संसदीय दल की बैठक में पीएम नरेंद्र मोदी ने संसद में गैरहाजिर रहने वाले सांसदों को कड़ी नसीहत दी. उन्होंने कहा कि सभी सांसद पूरे समय सदन में मौजूद रहें. उन्होंने सख्ती से ताकीद की कि ये बात हर बार बोलना ठीक नहीं है. सबकी जिम्मेदारी है कि वो सदन में मौजूद रहें. पीएम मोदी ने कहा कि सदन में आप उपस्थित रहें. बार-बार बच्चों की तरह एक ही बात कहना सही नहीं है. आप सब अपने में परिवर्तन लाइए, नहीं तो समय पर परिवर्तन हो जाता है.

काशी का कार्यक्रम अपने क्षेत्र में लोगों के साथ देखें सांसद
 
पीएम मोदी इस मौके पर अपने संसदयी क्षेत्र काशी को लेकर तय अपने कार्यक्रम के बारे में भी चर्चा की. उन्होंने कहा कि 13 दिसंबर को काशी जा रहा हूं. संसद का सत्र चल रहा है इसलिए सभी सांसदों को वहां नहीं आने के लिए कहा गया है. सांसदों को संसद में रहना चाहिए.  प्रधानमंत्री मोदी ने संसदीय दल की मीटिंग में कहा कि आप सब यहीं रहकर अपने-अपने क्षेत्र में लोगों के काशी कार्यक्रम को बेहतर ढंग से देखने की व्यवस्था करें. इसके अलावा उन्होंने सांसदों को अपने-अपने क्षेत्र में चल रहे खेल अभियान को केवल एक महीने में ही खत्म नहीं करने की सलाह दी. उन्होंने कहा कि हर महीने अलग-अलग खेल का आयोजन करते रहना चाहिए.

बनारस में 14 दिसंबर को पीए मोदी करेंगे चाय पर चर्चा

बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने अपने संबोधन में पार्टी के सभी सांसदों को निर्देश दिया कि सत्र के समापन के बाद आप सबको अपने-अपने संसदीय क्षेत्र के सभी जिलाध्यक्षों, मंडल अध्यक्षों और अन्य पदाधिकारियों के साथ चाय पर चर्चा करनी चाहिए. पीएम मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि मैं राष्ट्रीय अध्यक्ष के निर्देश का 14 दिसंबर को पालन करूंगा, जब काशी में रहूंगा. उस दिन मैं बनारस के सभी पदाधिकारियों के साथ चाय पर चर्चा करूंगा. 

विपक्ष के 12 सांसदों के निलंबन मामले पर हंगामा

दूसरी ओर संसद के जारी सत्र में विपक्षी पार्टियों के 12 सांसदों के निलंबन का मुद्दा शांत होने का नाम नहीं ले रहा है. मंगलवार सुबह को एक बार फिर विपक्षी दलों ने निलंबन वापस लिए जाने की मांग को लेकर राज्यसभा में हंगामा किया. जिसके बाद सदन की कार्रवाई को दोपहर दो बजे तक स्थगित कर दिया गया था. संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने इस बारे में कहा कि अगर विपक्ष के निलंबित 12 सांसद माफी मांग लें तो हम उनको सदन में वापस लेने में देर नहीं करेंगे. उन्होंने कहा कि कुछ संसद में हुआ, वो पूरे देश ने देखा है. सब कुछ ऑन रिकॉर्ड है.

पद्म पुरस्कार विजेताओं के सम्मान में LIVE कार्यक्रम

मंत्री प्रह्लाद जोशी ने बताया कि संसदीय दल की बैठक में पीएम मोदी ने कहा कि अच्छा काम करने वाले लोगों को पद्म पुरस्कार से नवाजा गया है. वे जल्द ही उन सभी के साथ लाइव कार्यक्रम करेंगे. पीएम मोदी ने पार्टी सांसदों से अपने-अपने क्षेत्र में पद्म पुरस्कार विजेताओं के सम्मान में कार्यक्रमों का आयोजन करने के लिए भी कहा है. 

ये भी पढ़ें - पीएम मोदी आज गोरखपुर दौरे पर, AIIMS समेत 3 मेगा परियोजनाओं की देंगे सौगात

संसद के बाहर क्यों हुई बीजेपी संसदीय दल की बैठक

बीजेपी संसदीय दल की बैठक दिल्ली के जनपथ स्थित डॉक्टर अंबेडकर इंटरनेशनल सेंटर में आयोजित की. संसद भवन परिसर के बाहर इसलिए बैठक हुई क्योंकि  संसद के ऑडिटोरियम में फिलहाल रिपेयरिंग का काम चल रहा है, जहां अमूमन सभी पार्टियों के सांसद मिलते रहे हैं.  जगह चुनने के पीछे एक दिन पहले बाबासाहेब आंबेडकर की पुण्यतिथि होने को भी वजह माना जा रहा है.