logo-image

छात्रों को राष्ट्रीय युद्ध स्मारक का दौरा करना चाहिए : जी किशन रेड्डी

छात्रों को राष्ट्रीय युद्ध स्मारक का दौरा करना चाहिए : जी किशन रेड्डी

Updated on: 19 Jan 2022, 12:25 AM

नई दिल्ली:

केंद्रीय पर्यटन और संस्कृति मंत्री जी. किशन रेड्डी मंगलवार को राष्ट्रीय युद्ध स्मारक में आयोजित र्रिटीट समारोह में शामिल हुए और शहीदों को श्रद्धांजलि दी। इस मौके पर उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालयों के छात्रों को राष्ट्रीय युद्ध स्मारक का दौरा करना चाहिए।

केन्द्रीय पर्यटन, संस्कृति और दानकर्ता मंत्री जी. किशन रेड्डी मंगलवार को दिल्ली में राष्ट्रीय युद्ध स्मारक में र्रिटीट समारोह में भाग लिया। उन्होंने देश के लिए अपने प्राणों की आहुति देने वाले और वीरता के विशिष्ट कार्यों को प्रदर्शित करने वाले शहीदों को श्रद्धांजलि दी। रेड्डी ने स्मारक में नेक्स्ट ऑफ परिजन समारोह का भी अवलोकन किया जो हर शाम सूर्यास्त से पहले आयोजित किया जाता है।

जी. किशन रेड्डी ने स्मारक का एक चक्कर लगाया और देश की रक्षा के लिए भारतीय सशस्त्र बलों के महाकाव्य युद्धों और संचालन को दर्शाते हुए भित्ति चित्र देखे। समारोह के बाद मीडिया से बातचीत में केंद्रीय मंत्री ने सभी से विशेष रूप से युवाओं से कर्तव्य के दौरान शहीद हुए शहीदों की याद में बने राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर जाने की अपील की। उन्होंने कहा कि जैसा कि हम आजादी का अमृत महोत्सव मनाते हैं, रेड्डी ने कहा कि सभी राज्यों और विश्वविद्यालयों के छात्रों को राष्ट्रीय युद्ध स्मारक का दौरा करना चाहिए, जो हर किसी में देशभक्ति का जोश भरता है।

उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय युद्ध संग्रहालय किसकी कृतज्ञता का प्रतिनिधित्व करता है! अपने सशस्त्र बलों के लिए एक राष्ट्र। स्मारक हमारे नागरिकों में अपनेपन, उच्च नैतिक मूल्यों, बलिदान और राष्ट्रीय गौरव की भावना को मजबूत करने में मदद करता है। यह स्वतंत्रता के बाद से विभिन्न संघर्षों, संयुक्त राष्ट्र संचालन, मानवीय सहायता और आपदा प्रतिक्रिया अभियानों के दौरान हमारे सैनिकों द्वारा किए गए बलिदान का प्रमाण है। 2019 में हुए उद्घाटन के बाद से, नेशलन वॉर म्यूजियम दिल्ली आने वाले नागरिकों और पर्यटकों के बीच बहुत लोकप्रिय हो गया है। 25 फरवरी 2019 को प्रधानमंत्री द्वारा राष्ट्रीय युद्ध स्मारक का उद्घाटन और राष्ट्र को समर्पित किया गया था। मुख्य स्मारक के अलावा, युद्ध में देश के सर्वोच्च वीरता पुरस्कार परम वीर चक्र से सम्मानित 21 सैनिकों की आवक्ष प्रतिमाओं के लिए समर्पित क्षेत्र बनाया गया है। स्मारक परिसर राजसी राजपथ और सेंट्रल विस्टा के मौजूदा लेआउट और समरूपता के अनुरूप है।

उन्होंने कहा स्मारक भूनिर्माण और वास्तुकला की सादगी पर जोर देने के साथ परिवेश की गंभीरता को बनाए हुए है। मुख्य स्मारक का डिजाइन इस बात का उदाहरण है कि कर्तव्य के पथ पर एक सैनिक द्वारा किया गया सर्वोच्च बलिदान न केवल उसे अमर बनाता है, बल्कि यह भी दर्शाता है कि एक सैनिक की भावना शाश्वत रहती है। राष्ट्रीय युद्ध स्मारक की पहुंच दर्शकों तक बढ़ाने का लिए राष्ट्रीय युद्ध स्मारक वेबसाइट व मोबाइल ऐप बनाया गया है।

ये मोबाइल ऐप युद्ध के हताहतों के स्मारक का इतिहास, महत्व, अवधारणा और विवरण को प्रदर्शित करता है। वेबसाइट व ऐप 21 क्षेत्रीय भाषाओं में उपलब्ध है ताकि इसे पूरे देश के आगंतुकों के लिए आसान व सुगम बनाया जा सके।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.