News Nation Logo
Banner

आजादी का अमृत महोत्सव: सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के आइकॉनिक वीक के दौरान हुईं कई गतिविधियां

आजादी का अमृत महोत्सव: सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के आइकॉनिक वीक के दौरान हुईं कई गतिविधियां

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 30 Aug 2021, 11:30:01 PM
BJP oberver

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

नई दिल्ली: सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय की ओर से आयोजित आजादी का अमृत महोत्सव का एक सप्ताह लंबा आयोजन- आइकॉनिक वीक का समापन हो गया। 23 अगस्त से शुरू हुए इस आयोजन में मंत्रालय की सभी मीडिया इकाइयों ने पूरे उत्साह के साथ भागीदारी की।

इस सप्ताह केंद्रीय मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर के साथ केंद्रीय मंत्रियों जी. किशन रेड्डी, अर्जुन राम मेघवाल, डॉ. एल. मुरुगन और मीनाक्षी लेखी ने ई-फोटो प्रदर्शनी संविधान का निर्माण और वर्चुअल फोटो प्रदर्शन चित्रांजलि का उद्घाटन किया। सप्ताह के दौरान दूरदर्शन नेटवर्क ने नेताजी, रियासतों का विलय आदि वृत्तचित्रों की एक श्रृंखला का प्रदर्शन किया। इसके अलावा राजी जैसी भारतीय फिल्मों का भी प्रसारण किया गया। एनएफडीसी ने अपने ओटीटी प्लेटफॉर्म पर आइलैंड सिटी, क्रॉसिंग ब्रिज्स जैसी फिल्मों के विशेष रूप से तैयार किए गए बुके की स्क्रीनिंग करते हुए एक फिल्म समारोह का आयोजन किया।

डीडी और एआईआर की क्षेत्रीय समाचार इकाइयों ने स्वाधीनता सेनानियों, ऐतिहासिक महत्व के स्थानों और घटनाओं पर विशेष कहानियों का अपने नियमित बुलेटिन और विशेष कार्यक्रमों के रूप में प्रसारण किया। कई कम्युनिटी रेडियो स्टेशनों ने भी विशेष कार्यक्रम पेश किए और उनका प्रसारण किया। इन कार्यक्रमों में स्वाधीनता सेनानियों और स्वतंत्रता संग्राम के गुमनाम नायकों के असाधारण योगदान, वीरता, समर्पण, बलिदान सहित विभिन्न पहलुओं को रेखांकित किया गया।

ब्यूरो ऑफ आउटरीच एंड कम्युनिकेशन के विभिन्न क्षेत्रीय आउटरीच ब्यूरो ने विभिन्न एकीकृत संचार एवं संवाद कार्यक्रमों, गानों और नाटक इकाई की ओर से देश भर में स्थित 1000 से ज्यादा पीआरटी के माध्यम से नुक्कड़ नाटक सभाओं, कार्यक्रमों, पपेट्री, लोक गायनों का आयोजन किया गया। राज्यों में नेहरु युवा केंद्रों और एनएसएस इकाइयों के साथ भागीदारी में फ्रीडम वॉक का आयोजन किया गया। सूचना एवं प्रसारण राज्य मंत्री डॉ. एल. मुरुगन ने बंगलुरू में आरओबी द्वारा स्वाधीनता सेनानियों पर आयोजित एक प्रदर्शनी का उद्घाटन किया। बीकानेर में इसी तरह के कार्यक्रम में राज्य मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने आरओबी राजस्थान द्वारा आयोजित प्रदर्शनी का उद्घाटन किया।

पत्र सूचना कार्यालय की क्षेत्रीय इकाइयों ने देश भर में विभिन्न विषयों पर वेबिनारों का आयोजन किया। राज्यों ने स्वतंत्रता संग्राम के दौरान राज्यों के नायकों के योगदान को रेखांकित करने के लिए इन विषयों का चयन किया था। 90 वर्षीय स्वतंत्रता सेनानी रोहिणी गवानकर ने स्वतंत्रता संग्राम में मुंबई की भूमिका पर पीआईबी मुंबई की वेबिनार को संबोधित किया। आइकॉनिक वीक के दौरान भुवनेश्वर क्षेत्रीय इकाई द्वारा आयोजित वेबिनार से युवा दर्शक विभिन्न क्विज और संवादात्मक गतिविधियों व प्रतिस्पधार्ओं के माध्यम से जुड़े रहे। आइकॉनिक वीक जन-भागीदारी यानी लोगों की भागीदारी के विचार पर केंद्रित था। इसका उद्देश्य आजादी का अमृत महोत्सव को सरकार के नेतृत्व वाले कार्यक्रम के बजाय एक जनांदोलन बनाना है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 30 Aug 2021, 11:30:01 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.