logo-image

बीजेपी को मिला नया पता, पीएम मोदी ने किया नये दफ्तर का शुभारंभ

केंद्र में सत्ताधारी भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) रविवार को दिल्ली के 6 दीन दयाल उपाध्याय मार्ग पर अपने नए पांच मंजिले मुख्यालय का उद्घाटन कर रही है।

Updated on: 18 Feb 2018, 02:46 PM

नई दिल्ली:

केंद्र में सत्ताधारी भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) रविवार को दिल्ली के 6 दीन दयाल उपाध्याय मार्ग पर अपने नए पांच मंजिले मुख्यालय में शिफ्ट कर गई।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह, लालकृष्ण आडवाणी, मुरली मनोहर जोशी, सुषमा स्वराज, राजनाथ सिंह और नितिन गडकरी ने बीजेपी मुख्यालय का उद्घाटन किया। साथ ही बीजेपी शासित राज्यों के मुख्यमंत्री भी उद्घाटन समारोह में हिस्सा लेने पहुंचे।

उद्घाटन मौके पर पीएम मोदी ने कहा, 'मैं अमित भाई और उनकी पूरी टीम को बधाई देता हूँ कि समय सीमा में कार्यालय का निर्माण हुआ।'

मोदी ने कहा कि ये काम कोई बजट से नहीं होता है। इसके लिए टीम भावना चाहिए और राष्ट्रीय अध्यक्ष के नेतृत्व में संगठन टोली ने इस काम को बखूबी निभाया है।

इससे पहले दशकों से बीजेपी का मुख्यालय 11 अशोका रोड में था। नया मुख्यालय हाल ही में बनकर तैयार हुआ है।

खास बात है कि बीजेपी पहली बड़ी राष्ट्रीय पार्टी है जिसका मुख्यालय लुटियंस बंगलो जोन से बाहर हुआ है। मीडिया के लिए भवन के ग्राउंड फ्लोर पर प्रेस कांफ्रेंस की व्यवस्था की गई है।

नया मुख्यालय करीब 8000 वर्ग मीटर में फैला हुआ है। नए ऑफिस को बनाने में करीब डेढ़ साल का समय लगा है। पार्टी का यह ऑफिस आधुनिक सुविधाओं से पूरी तरह लैस है। नए ऑफिस में सभी प्रवक्ताओं के लिए ग्राउंड फ्लोर पर चैंबर बनाया गया है।

और पढ़ें: देश में अगले साल तक 5 करोड़ रोजगार सृजन किए जाएंगे: गिरिराज सिंह

इस नए मुख्यालय में 5 मंजिल के अलावा 2 बेसमेंट बनाये गए हैं। टॉप फ्लोर यानि 5वीं मंजिल पर पार्टी अध्यक्ष और उनके साथ काम करने वाले लोगों के लिए सुरक्षित रखा गया है। वहीं ग्राउंड फ्लोर पर भी एक कमरा बीजेपी अध्यक्ष के लिए रिजर्व रखा गया है।

दूसरे और तीसरे फ्लोर पर पार्टी के जनरल सेक्रेटरी और उपाध्यक्ष के केबिन बनाए गए हैं। खास बात है कि सभी फ्लोर पर मीटिंग रूम भी बनाए गए हैं।

पार्टी की विचारधारा को जानने और पढ़ने के लिए चौथे फ्लोर पर एक हाईटेक लाइब्रेरी की व्यवस्था की गई है। इस लाइब्रेरी में देश दुनिया, इतिहास और साहित्य की किताबें रखी गई हैं।

और पढ़ें: पीएनबी घोटाला: LoU की रकम के हिसाब से सभी बैंक कर्मचारियों में बंटते थे कमीशन: सीबीआई सूत्र