News Nation Logo
Banner

BJP सांसद डॉ. वीरेंद्र कुमार होंगे लोकसभा के प्रोटेम स्पीकर, नए सांसदों को दिलाएंगे शपथ

प्रोटेम स्पीकर बनने की रेस मेनका गांधी का नाम भी चर्चा में था लेकिन अब बताया जा रहा है कि वीरेंद्र कुमार को ही प्रोटेम स्पीकर बनाया जाएगा

News Nation Bureau | Edited By : Aditi Sharma | Updated on: 11 Jun 2019, 12:59:37 PM

नई दिल्ली:

नई सरकार के गठन के बाद संसद सत्र 17 जून से शुरू होने वाला है. इससे पहले बताया जा रहा है कि बीजेपी सांसद डॉ. वीरेंद्र कुमार लोकसभा के प्रोटेम स्पीकर बनाए जाएंगे जो संसद सत्र के पहले दो दिन नए सांसदों को शपथ दिलाएंगे. प्रोटेम स्पीकर बनने की रेस मेनका गांधी का नाम भी चर्चा में था लेकिन अब बताया जा रहा है कि वीरेंद्र कुमार को ही प्रोटेम स्पीकर बनाया जाएगा.

कौन है वीरेंद्र कुमार?

बता दें वीरेंद्र कुमार दलित समुदाय से आते हैं और 6 बार से सांसद रह चुके हैं. 27 फरवरी 1954  को जन्में  वीरेंद्र कुमार 1996 में  पहली बार सांसद बने थे. तब से लेकर अभी तक वो कुल 6 बार सांसद रह चुके हैं. पहले  2004 तक  उन्होंने सागर  सीट से चुनाव जीता फिर 2009 से 2014 तक वे टीकमगढ़ सीट से चुानव जीते. उन्होंने अपना करियर आरएसएस कार्यकर्ता के रूप में  शुरू किया. इसके बाद उन्होंने 1975 में लोकनायक जय प्रकाश नारायण के क्रांति आंदोलन में बढ़ चढ़ कर भाग लिया. 

क्या होता है प्रोटेम स्पीकर का काम?

बता दें प्रोटेम स्पीकर वो होते है जो नई सरकार के गठन के बाद स्थाई अध्यक्ष या उपाध्यक्ष के चुने जाने तक पहले संसद सत्र में कामकाज संभालते हैं. प्रोटेम स्पीकर केवल तब तक रहते हैं जब तक स्थाई अध्यक्ष या उपाध्यक्ष का चुनाव नहीं हो जाता. संसद संत्र शुरू होने के बाद 19 जून को स्पी  कर का चुनाव होगा.

बीजेपी ने बुलाई सर्वदलीय बैठक

बता दें संसद संत्र शुरू होने के एक दिन पहले यानी 16 जून को सरकार ने सर्वदलीय बैठक बुलाई है जिसमें संसद सत्र को सुचारू रूप से चलाने के लिए सभी दलों से सहयोग मांगा जाएगा. इसके बाद संसद सत्र शुरू होने के बाद, 17 और 18 जून को नए सांसद शपथ लेंगे और 19 जून को स्पीकर का चुनाव होगा. इसके बाद 20 जून को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद संसद की दोनों सदनों को संयुक्त बैठक में संबोधित करेंगे. बता दें संसद सत्र 17 से 26 जुलाई तक चलेगा. इस बीच 5 जुलाई को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण बजट पेश करेंगी. इससे पहले आर्थिक सर्वेक्षण (Economic Survey) 4 जुलाई को पेश हो सकता है.

सूत्रों के मुताबिक जुलाई में पेश होने वाले बजट में टैक्स स्लैब में कोई भी बदलाव की संभावना नहीं है. गौरतलब है कि निर्मला सीतारमण ने शुक्रवार को वित्त मंत्रालय का कार्यभार संभाला है. अनुराग ठाकुर को वित्त राज्य मंत्री बनाया गया है. बता दें इसी साल 1 फरवरी को पियुष गोयल ने अतंरिम बजट पेश किया था.

First Published : 11 Jun 2019, 12:19:47 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो