logo-image

चार राज्यों में हुए उपचुनाव में  BJP चारों खाने चित, पढ़े कहां हुई किसकी जीत

By Poll Results 2022: पिछले दिनों पांच राज्यों में से चार राज्यों में सरकार बनाने वाली भाजपा एक लोकसभा और चार विधानसभा सीट के लिए हुए उपचुनाव में भाजपा चारों खाने चित्त होती नजर आ रही है. जिन चार राज्यों चुनाव हुए थे,

Updated on: 16 Apr 2022, 02:34 PM

highlights

  • चार राज्यों में एक लोकसभा और 4 विधानसभा के लिए हुआ था मतदान
  • चारों राज्यों के उपचुनाव में भाजपा के सुफड़ा साफ होने के आसार
  • आसनसोल लोकसभा सीट से जीत की ओर बढ़ रहे शत्रुघ्न सिन्हा

 

नई दिल्ली:

By Poll Results 2022: पिछले दिनों पांच राज्यों में से चार राज्यों में सरकार बनाने वाली भाजपा एक लोकसभा और चार विधानसभा सीट के लिए हुए उपचुनाव में भाजपा चारों खाने चित्त होती नजर आ रही है. जिन चार राज्यों चुनाव हुए थे, उनमें से बंगाल में टीएमसी, बिहार में आरजेडी और छत्तीसगढ़ और महाराष्ट्र में कांग्रेस के प्रत्याशी तेजी से जीत की ओर बढ़ रहे हैं. बंगाल के बालीगंज विधानसभा सीट से भाजपा छोड़कर तृणमूल का दामन थामने वाले बाबुल सुप्रियो, महाराष्ट्र के कोल्हापुर से कांग्रेस प्रत्याशी जयश्री जाधव, बिहार के बोचहां सीट से राजद प्रत्याशी आगे चल रहे हैं. इसके अलावा पश्चिम बंगाल के आसनसोल से तृणमूल कांग्रेस प्रत्याशी शत्रुघ्न सिन्हा आगे चल रहे हैं. गौरतलब है कि पश्चिम बंगाल की एक लोकसभा और एक विधानसभा समेत छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र और बिहार की एक-एक विधानसभा सीट पर 12 अप्रैल को वोट डाले गए थे. 

आसनसोल से शत्रुघ्न सिन्हा आगे
पश्चिम बंगालः आसनसोल लोकसभा उपचुनाव में टीएमसी उम्मीदवार शत्रुघ्न सिन्हा भाजपा उम्मीदवार अग्निमित्रा पाल से 1,15,733 वोटों से आगे चल रहे हैं. टीएमसी के पक्ष में आ रहे रुझान से उत्साहित टीएमसी कर्मी गाजे बाजे के साथ खुशियां मना रहे हैं.

पश्चिम बंगालः बालीगंज में टीएमसी प्रत्याशी बाबुल सुप्रियो आगे
इसके अलावा, पश्चिम बंगाल के बालीगंज में 18 वें राउंड की गिनती के बाद बाबुल सुप्रियो 17 हजार 919 वोटों से आगे चल रहे हैं. 18वें राउंड की मतगणना के बाद बाबुल सुप्रियो को 48 हजार 109, सीपीआईएम को 30 हजार 190 और भाजपा प्रत्याशी को 12 हजार 035 वोट मिले हैं.


महाराष्ट्रः कोल्हापुरपुर से कांग्रेस प्रत्याशी जयश्री जाधव आगे
कोल्हापुर में 21वें राउंड के बाद कांग्रेस प्रत्याशी 15 हजार 222 वोटों से आगे चल रहे हैं. 21वें राउंड में कांग्रेस प्रत्याशी जयश्री जाधव को 3452 और भाजपा प्रत्याशी सत्यजीत कदम को 3662 वोट मिले हैं. 

छत्तीसगढ़ः खैरागढ़ में कांग्रेस प्रत्याशी को बढ़त
छत्तीसगढ़ के खैरागढ़ में 10वें राउंड के बाद कांग्रेस प्रत्याशी 12 हजार 156 वोटों से आगे चल रहे हैं. खैरागढ़ विधानसभा सीट पर 10वें राउंड की गिनती के बाद कांग्रेस प्रत्याशी 12 हजार 156 वोटों से आगे हैं. 10वें राउंड में कांग्रेस भाजपा प्रत्याशी को 2553 मत, जबकि कांग्रेस प्रत्याशी को 4705 वोट मिले हैं.

बिहारः बोचहां विधानसभा सीट से आरजेडी आगे
बिहार के बोचहां विधानसभा सीट पर 6 राउंड के बाद राजद उम्मीदवार अमर पासवान 22859 वोट से आगे चल रहे हैं. राजद के अमर पासवान को 53420 वोट मिले, जबकि, भाजपा की बेबी कुमारी को 30561 वोट मिले, जबकि वीआईपी की गीता कुमारी को 17001 वोट मिले हैं. 


अपने दोनों ही प्रत्याशी के जीतने पर टीएमसी सुप्रीमो ममता बनर्जी ने जनता का धन्यवाद कहा है. उन्होंने ट्वीट कर लिखा कि आसनसोल और बालीगंज सीट पर निर्णायक वोट देने के लिए मैं इन दोनों सीटों की जनता का दिल से आभारी हूं.