logo-image

दिल्ली में 115 करोड़ रुपये की बेनामी संपत्ति के मालिक हैं लालू यादव के बेटे तेजस्वी यादव: सुशील मोदी

मिट्टी घोटाला में लालू यादव और उनके परिवार के सदस्यों को बिहार सरकार की जांच में क्लीन चिट मिलने के बाद भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के वरिष्ठ नेता और राज्य के पूर्व उप-मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने लालू यादव के परिवार पर बेनामी संपत्ति रखने का आरोप लगाया है।

Updated on: 22 Apr 2017, 11:49 PM

highlights

  • सुशील कुमार मोदी ने लालू यादव के परिवार पर बेनामी संपत्ति रखने का आरोप लगाया है
  • मोदी ने कहा कि लालू यादव के बड़े बेटे तेजस्वी यादव के पास दिल्ली में 115 करोड़ रुपये की बेनामी संपत्ति है
  • मोदी ने अपने आरोपों के पक्ष में कई सारे दस्तावेज भी जारी किए हैं, जिसमें कंपनी के शेयरहोल्डिंग्स का भी जिक्र है

New Delhi:

मिट्टी घोटाला में लालू यादव और उनके परिवार के सदस्यों को बिहार सरकार की जांच में क्लीन चिट मिलने के बाद भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के वरिष्ठ नेता और राज्य के पूर्व उप-मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने लालू यादव के परिवार पर बेनामी संपत्ति रखने का आरोप लगाया है।

मोदी ने कहा बिहार के उप-मुख्यमंत्री और लालू यादव के बड़े बेटे तेजस्वी यादव के पास दिल्ली में 115 करोड़ रुपये की बेनामी संपत्ति है।

आरोपों के पक्ष में दस्तावेज रखते हुए मोदी ने बताया कि कैसे लालू और उनके परिवार के सदस्यों ने एक अन्य शेल कंपनी एबी एक्सपोर्ट्स प्राइवेट लिमिटेड की मदद से देश की राजधानी दिल्ली में इस बेनामी संपत्ति पर कब्जा किया।

और पढ़ें: लालू के परिवार पर सुशील मोदी ने लगाए घोटाले के नए आरोप, कहा कौड़ियों में करोड़ों के कंपनी के माालिक बने

मोदी ने कहा कि डिलाइट मार्केटिंग ए के इंफोसिस्टम्स की तर्ज पर ही एक और कंपनी एबी एक्सपोर्टर्स प्राइवेट लिमिटेड की जानकारी मिली है, जिसकी शेयर होल्डिंग, डायरेक्टरशिप, करोड़ों की संपत्ति सहित पूरी कंपनी पर लालू परिवार ने कब्जा कर लिया है।

उन्होंने कहा, 'दिल्ली के सबसे पॉश इलाके में जमीन खरीदने के लिए मुंबई के 5 बड़े ज्वैलर्स और सोने के व्यापारियों ने एबी एक्सपोर्ट्स को 1 करोड़ रुपये प्रति व्यापारी कुल 5 करोड़ रुपये का कर्ज बिना ब्याज के मुहैया कराया।'

मोदी ने पूछा कि आखिर मुंबई के ज्वैलर्स और व्यापारियों ने बिना ब्याज के 5 करोड़ रुपये का कर्ज इस कंपनी को क्यों दिया और क्यों एबी एक्सपोर्ट्स ने 2007-2008 में 5 करोड़ रुपये की संपत्ति लालू प्रसाद के परिवार को सौंपने के लिए क्यों खरीदी?

अल्का डायमंड्स इंडस्ट्रीज. रियल गोल्ड ट्रेडिंग कंपनी प्राइवेट लिमिटेड, हेमा ट्रेडिंग कंपनी प्राइवेट लिमिटेड, लेक्सस इंफोटेक लिमिटेड और यश वी ज्वैल्स लिमिटेड ने 1-1 करोड़ रुपये का कर्ज दिया।

और पढ़ें: मिट्टी घोटाला मामला: सुशील मोदी ने सीएम नीतीश से लालू के दोनों बेटों की मंत्रिमंडल से बर्खास्तगी की मांग की

मोदी ने कहा, '2007-08 में कुल पांच करोड़ रुपये का कर्ज बिना ब्याज के दिया गया।' इसी कर्ज से नई दिल्ली में न्यू फ्रेंड्स कॉलोनी के डी-1088 में 800 वर्ग मीटर जमीन को मकान सहित 5 करोड़ रुपये में खरीद लिया गया।

बीजेपी नेता ने कहा, 'आज के समय में इस जमीन की कीमत 55 करोड़ रुपये है। इस जमीन पर लालू परिवार का 4 मंजिला मकान बनकर तैयार है, जिसकी मौजूदा कीमत 55 करोड़ रुपये से भी ज्यादा है।'

मोदी ने कहा कि इस कंपनी के शेयर अब केवल तेजस्वी यादव (98 फीसदी, 39,700 शेयर) और चंदा यादव (700 शेयर) के पास है जबकि रागिनी लालू और चंदा यादव कंपनी का डायरेक्टर हैं। मोदी ने कहा कि लालू परिवार नई दिल्ली में 4-5 लाख रुपये की पूंजी लगाकर 115 करोड़ रुपये की संपत्ति का मालिक बन गया है।

मिट्टी घोटाले में मिली क्लीन चिट

बिहार सरकार ने मिट्टी घोटाला मामले में राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव के परिवार के सदस्यों को क्लीन चिट दे दी है। बिहार के मुख्य सचिव अंजनी कुमार सिंह ने कहा कि उद्यान में मिट्टी भराई के मामले में कहीं कोई घोटाला नहीं हुआ है।

बिहार के पूर्व उप-मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने संजय गांधी जैविक उद्यान में बिना टेंडर निकाले मिट्टी डालने और घोटाले को लेकर लालू परिवार पर आरोप लगाया था, जिसके बाद मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मुख्य सचिव को इस मामले की जांच किए जाने का आदेश दिया था।

जांच के बाद मुख्य सचिव अंजनी कुमार सिंह ने कहा कि बिहार में कोई मिट्टी घोटाला नहीं हुआ है।

क्या था मामला?

सुशील मोदी ने लालू प्रसाद के परिवार के बन रहे एक मॉल की मिट्टी को पटना के चिड़ियाघर में भरने का आरोप लगाया था।

लालू के बेटे तेजप्रताप यादव राज्य के वन एवं पर्यावरण विभाग के मंत्री हैं, जिसके अंतर्गत चिड़ियाघर आता है। मोदी ने इस मामले में 90 लाख रुपये के घोटाला का आरोप लगाया था।

और पढ़ें: बिहार मिट्टी घोटाला: लालू ने मात्र चार लाख रुपये में 72 करोड़ रुपये की जमीन बेटे और पत्नी के नाम कराई