logo-image

प्रवीण नेतारू हत्याकांड में एनआईए ने 20 सदस्यों के खिलाफ दायर की चार्जशीट

प्रवीण नेतारू हत्याकांड में एनआईए ने 20 सदस्यों के खिलाफ दायर की चार्जशीट

Updated on: 21 Jan 2023, 12:55 PM

नई दिल्ली:

राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने पिछले साल कर्नाटक में भाजपा के युवा नेता प्रवीण नेतरू की हत्या के मामले में अब प्रतिबंधित पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (पीएफआई) के 20 सदस्यों के खिलाफ चार्जशीट दायर की है।

चार्जशीट बेंगलुरु में एक विशेष एनआईए अदालत के समक्ष दायर की गई है।

आतंकवाद विरोधी कार्य प्रवर्तन एजेंसी ने शुक्रवार को पीएफआई के दो सदस्यों, कोडजे मोहम्मद शेरिफ और के.ए.मसूद है।

दक्षिण कन्नड़ जिले के सुलिया तालुक के बेल्लारे गांव में 26 जुलाई, 2022 को पीएफआई सदस्यों द्वारा नेतरू की हत्या समाज में आतंक फैलाने और लोगों में डर पैदा करने के इरादे से की गई थी।

बेल्लारे पुलिस मामले की जांच कर रही थी, जिसे बाद में गृह मंत्रालय ने एनआईए को सौंप दिया था।

एनआईए ने आगे कहा, जांच से पता चला है कि पीएफआई ने आतंक, सांप्रदायिक घृणा और समाज में अशांति पैदा करने के अपने एजेंडे के तहत और 2047 तक इस्लामिक शासन स्थापित करने के अपने एजेंडे को आगे बढ़ाने के लिए सर्विस टीम या किलर स्क्वॉड नामक गुप्त टीमों का गठन किया।

कुछ समुदायों और समूहों से संबंधित नेताओं की पहचान करने, उन्हें सूचीबद्ध करने और उन पर निगरानी रखने के लिए इन सेवा दल के सदस्यों को हथियारों के साथ-साथ निगरानी तकनीकों में हमले का प्रशिक्षण दिया था।

चार्जशीट के अनुसार, पीएफआई के सदस्यों और नेताओं की एक बैठक बेंगलुरु शहर, सुलिया टाउन और बेलारे गांव में आयोजित की गई थी, जिला सेवा दल के प्रमुख मुस्तफा पचर को निर्देश दिया गया था कि वे एक विशेष समुदाय के एक प्रमुख सदस्य की पहचान करें और उसे लक्षित करें।

निर्देशों के बाद, चार लोगों की पहचान की गई और उनमें प्रवीण नेतारू भी थे। बाद में उन्हें मार दिया गया।

चार्जशीट किए गए अभियुक्तों में मुस्तफा पाइचर, के.ए.मसूद , कोडाजे मोहम्मद शेरिफ, अबुबक्कर सिद्दीक, उमर फारूक एमआर और थुफैल एम.एच. वर्तमान में फरार हैं और उनकी गिरफ्तारी की सूचना के लिए पुरस्कारों की घोषणा की गई है।

मामले में आगे की जांच जारी है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.