logo-image

लखीमपुर मामले में भाजपा नेता समेत चार और गिरफ्तार

लखीमपुर मामले में भाजपा नेता समेत चार और गिरफ्तार

Updated on: 19 Oct 2021, 10:10 AM

लखीमपुर खीरी:

लखीमपुर खीरी में तीन अक्टूबर को किसानों को कुचलने वाली एसयूवी के अंदर कथित रूप से सवार भाजपा नेता सहित चार और लोगों को गिरफ्तार किया गया है।

सोमवार देर रात एडीजी (कानून व्यवस्था) प्रशांत कुमार की ओर से जारी बयान में कहा गया, आरोपी सुमित जायसवाल, शिशुपाल, नंदन सिंह बिष्ट और सत्य प्रकाश त्रिपाठी को लखीमपुर खीरी पुलिस और क्राइम ब्रांच की स्वाट टीम ने गिरफ्तार किया है। सत्य प्रकाश त्रिपाठी के पास से एक रिवॉल्वर और तीन गोलियां बरामद की गईं।

स्थानीय भाजपा नेता सुमित जायसवाल, जो एक वायरल वीडियो में किसानों को कुचलने वाले वाहनों के काफिले में मुख्य एसयूवी से भागते हुए देखे गए थे। उन्होंने पहले अज्ञात किसानों के खिलाफ हत्या की प्राथमिकी दर्ज की, जिसमें दावा किया गया कि उनके ड्राइवर, दोस्त और दो भाजपा कार्यकर्ताओं को पीट-पीट कर मार डाला गया था। भारी पथराव और गलती से किसानों को टक्कर मारने के कारण उनके वाहनों ने नियंत्रण खो दिया।

वायरल वीडियो में, जायसवाल थार एसयूवी से भागते हुए दिखाई दे रहे थे, जो पीछे से प्रदर्शनकारियों को टक्कर मार रही थी।

ज्ञात हो कि तीन अक्टूबर को तीन वाहनों के काफिले ने चार किसानों और एक पत्रकार को कुचल दिया था, जिनमें से एक वाहन केंद्रीय गृह राज्य मंत्री अजय मिश्रा टेनी का है।

हत्या के आरोप में घटना से संबंधित प्राथमिकी में नामजद होने के पांच दिन बाद 9 अक्टूबर को मिश्रा के बेटे आशीष को गिरफ्तार किया गया था।

इस घटना में मारे गए किसानों के परिवारों ने पुलिस को दी अपनी शिकायत में आरोप लगाया कि आशीष उस लीड एसयूवी के अंदर था जिसने किसानों को कुचल दिया था।

इस घटना को लेकर तीन अक्टूबर को तिकुनिया थाने में प्राथमिकी दर्ज कराई गई थी। बाद में सुमित जायसवाल की शिकायत के आधार पर उसी थाने में काउंटर एफआईआर दर्ज की गई, जिसे अब गिरफ्तार कर लिया गया है।

सुमित जायसवाल ने यह भी दावा किया था कि प्रदर्शनकारियों ने आशीष मिश्रा के काफिले पर हमला किया। उन्होंने यह भी दावा किया कि कार नहीं चल रही थी और यह प्रदर्शनकारियों ने काफिले पर हमला किया था।

उन्होंने कहा, हम कार्यक्रम स्थल पर थे। डर का माहौल था। वे लाठियों और पत्थरों से लैस थे और वे हम पर हमला करते रहे, हमें गालियां देते रहे। उन्होंने खालिस्तान जिंदाबाद के नारे भी लगाए और वे कार पर चढ़ गए।

आशीष मिश्रा ने इस आरोप से भी इनकार किया है कि जब हत्याएं हुई थीं तो वह घटनास्थल पर थे। उन्होंने कहा कि वह लगभग दो किमी दूर अपने पैतृक गांव में थे और पूरे दिन वहीं रहे।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.