logo-image

सबरीमाला हिंसा: केरल में बीजेपी उम्मीदवार को झटका, कोर्ट ने 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेजा

कोझिकोड लोकसभा सीट से उम्मीदवार प्रकाश बाबू को सबरीमाला हिंसा मामले में 14 दिनों के लिए न्यायिक हिरासत में भेजा गया है.

Updated on: 28 Mar 2019, 08:05 PM

नई दिल्ली:

लोकसभा चुनाव से पहले केरल में बीजेपी को झटका लगा है. कोझिकोड लोकसभा सीट से बीजेपी उम्मीदवार प्रकाश बाबू को सबरीमाला हिंसा मामले में 14 दिनों के लिए न्यायिक हिरासत में भेजा गया है. रन्नी न्यायिक मजिस्ट्रेट अदालत में पेश हुए बीजेपी उम्मीदवार ने बेल की मांग की. प्रकाश बाबू के खिलाफ आठ मामले दर्ज है, जिसमें महिला की हत्या का प्रयास भी शामिल है. महिला श्रद्धालु चिठिरा अट्टा विशेषम उत्सव के दौरान मंदिर में पूजा करने आई थी. आठ मामलों में से तीन पर बाबू के खिलाफ अरेस्ट वारेंट जारी है. बीजेपी उम्मीदवार पर महिला श्रद्धालु का रास्ता रोकने का आरोप है, जिसमें वाहनों की आग्जनी और हिंसा शामिल है.

पिछले साल अक्टूबर में केरल के सबरीमाला में दो 50 साल से कम उम्र की महिलाओं के प्रवेश के खिलाफ विरोध-प्रदर्शन हुआ था. मंदिर में दो महिलाओं के प्रवेश ने सैंकड़ों साल पुरानी परंपरा को तोड़ दिया था. पारंपरिक काले परिधान पहने और सिर ढक कर पहुंची कनकदुर्गा (44) और बिंदू (42) के प्रवेश के बाद हिन्दू संगठनों ने राज्य में जमकर विरोध प्रदर्शन किया था.

और पढ़ें: कांग्रेस के टिकट पर मुंबई नॉर्थ से उर्मिला मातोंडकर के चुनाव लड़ने की अटकलें तेज, एक्ट्रेस ने कही ये बात

पिछले साल 28 सितंबर को सुप्रीम कोर्ट ने ऐतिहासिक फैसला सुनाते हुए 10 से 50 साल की उम्र की महिलाओं को मंदिर में प्रवेश की इजाजत दी थी. इस फैसले के बाद कई महिलाओं ने प्रवेश करने की कोशिश की, लेकिन भारी विरोध-प्रदर्शन के कारण उन्हें वापिस लौटना पड़ा था.