logo-image

हरियाणा नगर निकाय चुनाव में भाजपा-जजपा गठबंधन ने बाजी मारी

हरियाणा नगर निकाय चुनाव में भाजपा-जजपा गठबंधन ने बाजी मारी

Updated on: 22 Jun 2022, 08:20 PM

चंडीगढ़:

हरियाणा में हुए नगर निगम चुनाव में सत्तारूढ़ भाजपा-जननायक जनता पार्टी (जेजेपी) गठबंधन ने 46 में से 25 निगम अध्यक्षों की सीटों पर जीत हासिल की है।

आम आदमी पार्टी (आप) ने नगर निगम चुनाव में अपने पहले मुकाबले में कुरुक्षेत्र जिले की इस्माइलाबाद नगरपालिका समिति में अध्यक्ष पद के लिए जीत हासिल की। उन्नीस निर्दलीय भी अध्यक्ष चुने गए और एक सीट इंडियन नेशनल लोकदल के खाते में गई।

मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस ने पार्टी के चिन्ह पर चुनाव नहीं लड़ा।

राज्य में 18 नगर परिषदों और 28 नगरपालिका समितियों के लिए रविवार को मतदान हुआ था।

28 नगरपालिका समितियों में से भाजपा ने 12, जजपा ने दो, आप ने एक, जबकि निर्दलीय ने 13 सीटें जीती हैं।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर के गृह क्षेत्र करनाल जिले में चार नगरपालिका समिति अध्यक्ष पदों में से भाजपा सिर्फ एक पर जीत हासिल कर पाई। तीन सीटें निर्दलीय उम्मीदवारों को मिलीं।

भाजपा-जजपा गठबंधन ने असंध, घरुआंडा और तराओरी नगरपालिका समितियों के लिए उम्मीदवार खड़े किए, जबकि चौथी सीट निसिंग समिति अध्यक्ष पद के लिए भाजपा के एक बागी ने निर्दलीय के रूप में चुनाव लड़ा।

भाजपा के हैप्पी लक गुप्ता ने आप के सुरिंदर सिंगला पर 31 मतों के मामूली अंतर से घरौंदा नगरपालिका अध्यक्ष पद पर जीत हासिल की। गुप्ता को 5,108 वोट मिले।

चुनाव आयुक्त धनपत सिंह ने कहा कि 18 नगर परिषदों में 456 वार्ड हैं, जिनमें 54 अनुसूचित जाति और 123 महिलाओं के लिए आरक्षित हैं।

इसी तरह नगर पालिका के कुल 432 वार्डो में से 53 अनुसूचित जाति के लिए और 116 महिलाओं के लिए आरक्षित हैं।

आयुक्त ने चुनाव में भाग लेने के लिए सभी राजनीतिक दलों, उम्मीदवारों, जनता और प्रशासन के प्रति आभार जताया।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.