logo-image

1 जनवरी से 10 ग्राम सोना दुल्हन को मुफ्त में देगी यहां की BJP सरकार, जानें कैसे उठा सकते हैं लाभ

1 जनवरी 2020 से बीजेपी सरकार नई नवेली दुल्हन को बड़ा तोहफा देने जा रही है. सरकार की तरफ से दुल्हन को 10 ग्राम सोना उपहार के तौर पर दिया जाएगा.

Updated on: 30 Dec 2019, 10:37 PM

नई दिल्ली:

1 जनवरी 2020 से बीजेपी सरकार नई नवेली दुल्हन को बड़ा तोहफा देने जा रही है. सरकार की तरफ से दुल्हन को 10 ग्राम सोना उपहार के तौर पर दिया जाएगा. हालांकि इसके लिए कुछ शर्तें रखी गई हैं. यह योजना पूरे भारत में लागू नहीं किया गया है बल्कि असम सरकार अपनी तरफ से यह योजना लेकर आई है.

असम के मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने इस योजना का नाम 'अरुंधति स्वर्ण योजना' दिया है. इसके तहत दुल्हन को 10 ग्राम सोना बतौर उपहार दिया जाएगा. इस योजना का फायदा उठाने के लिए सोनोवाल सरकार ने कुछ शर्त रखी हैं. वो शर्त है दुल्हन के परिजनों को शादी पंजीकृत करवानी होगी. दुल्हन कम से कम 10वीं तक की पढ़ाई की हो.

इसके साथ ही दुल्हन के परिवार की सालाना आय 5 लाख रुपए से कम होनी चाहिए. इस योजना का लाभ लड़की की पहली शादी पर ही मिलेगी.

इसे भी पढ़ें:Gold Rate Today 30 Dec 2019: Gold में निवेश करने का है Golden Chance, जानिए बेहतरीन ट्रेडिंग कॉल्स

अब आप सोच रहे होंगे कि सरकार सोने का कोई जेवर देगी. तो ये सही नहीं है. बल्कि शादी के रजिस्ट्रेशन और वेरिफिकेशन के बाद सरकार दुल्हन के अकाउंट में 30 हजार रुपए जमा करेगी. इसके बाद परिजनों को इन पैसा का गहना खरीदकर सरकार के पास बिल जमा करना पड़ेगा.

और पढ़ें:आम्रपाली ग्रुप की लग्जरी कारें 7 जनवरी को होंगी नीलाम, बस 1 रुपये देकर नीलामी में लें हिस्सा

असम सरकार के इस योजना का लाभ उठाने के लिए शादी को स्पेशल मैरिज एक्ट 1954 के तहत रजिस्टर कराना होगा. लड़की का 10वीं तक पढ़ा लिखा होना जरूरी होगा और उसकी उम्र 18 साल होनी चाहिए.