logo-image

Rajya Sabha Elections 2024: राज्यसभा चुनाव में भाजपा को 10, कांग्रेस को 3 और सपा को दो सीटें हासिल, जानें कहां हुई क्रॉस वोटिंग

Rajya Sabha Elections: सुबह 9 बजे से 4 बजे मतदान के बाद वोटों की गिनती शुरू हुई. इस दौरान कई बार मतगणना को रुकवाया गया. वोटों पर आपत्ति उठाई गई.

Updated on: 28 Feb 2024, 06:00 AM

नई दिल्ली:

Rajya Sabha Elections: राज्यसभा चुनाव में तीनों राज्यों के परिणाम सामने आ गए हैं. सुबह 9 बजे से 4 बजे मतदान के बाद वोटों की गिनती शुरू हुई. इस दौरान कई बार मतगणना को रुकवाया गया. वोटों पर आपत्ति उठाई गई. यूपी राज्यसभा चुनाव की बात की जाए तो यहां पर 10 सीटें थीं. इसमें आठ सीटों पर भाजपा ने जीत हासिल की है. वहीं सपा को दो सीटों पर संतुष्ट होना पड़ा.  कर्नाटक में तीन सीटों पर कांग्रेस को जीत मिली. वहीं एक सीट भाजपा जीत पाई. हिमाचल की बात करें यहां पर एक सीट पर भाजपा को जीत मिली.

 

भाजपा की जीत पर उत्तर प्रदेश के डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य का कहना है, "हम शुरू से कह रहे थे कि बीजेपी के सभी 8 उम्मीदवार जीतेंगे. आज हमारे सभी 8 उम्मीदवार जीत गए हैं. मैं सभी जीते हुए उम्मीदवारों को बधाई देता हूं. मैं उन लोगों को धन्यवाद देता हूं जिनके वोट के कारण वे जीत गए. सपा के दो उम्मीदवार भी जीत गए हैं. इसलिए, अखिलेश यादव को भी बधाई... राज्यसभा से शुरू हुई बीजेपी की विजय यात्रा लोकसभा में जारी रहेगी और फिर विधानसभा चुनाव तक और उससे भी आगे चलेगी..." राज्यसभा चुनाव में जो 10 उम्मीदवारों खड़े थे, आइए जानते हैं उन्हें कितने वोट हासिल हुए हैं. अमरपाल मौर्य- 38 वोट, आलोक रंजन-19 वोट, जया बच्चन- 41 वोट, तेजवीर- 38 वोट, नवीन- 38 वोट आरपीएन सिंह-37 वोट, रामजीलाल-37 वोट, साधना-38 वोट, सुधांशु त्रिवेदी - 38 वोट, संगीता- 38 वोट.

कर्नाटक में कांग्रेस के तीन उम्मीदवार जीते

राज्यसभा चुनाव में कर्नाटक के नतीजे का ऐलान हो गया है. यहां पर कांग्रेस के तीन उम्मीदवारों को विजय हासिल हुई है. पार्टी की ओर से अजय माकन, नासिर हुसैन और जीसी चंद्रशेखर ने जीत दर्ज की है. वही भाजपा के नारायण भांडागे को जीत मिली. राज्यसभा चुनाव के दौरान क्रॉस वोटिंग भी हुई. यहां पर भाजपा विधायक एसटी सोमशेकर ने पार्टी के खिलाफ मतदान किया. 

हिमाचल में अभिषेक मनु सिंघवी को हार का सामना करना पड़ा

वहीं हिमाचल में कांग्रेस के अभिषेक मनु सिंघवी को हार का सामना करना पड़ा है. यहां भाजपा से हर्ष महाजन को जीत मिली है. बताया जा रहा है कि नौ एमएलए (6  कांग्रेस) ने क्रॉस वोटिंग की है.  इस परिणाम को लेकर हिमाचल प्रदेश से कांग्रेस उम्मीदवार अभिषेक मनु सिंघवी का कहना है, "सबसे पहले, मैं हर्ष महाजन (भाजपा उम्मीदवार) को हार्दिक बधाई देता हूं, उन्होंने जीत हासिल की है. वह मेरी बधाई के पात्र हैं. मैं उनकी पार्टी से कहना चाहूंगा-आत्मनिरीक्षण करें और सोचें. कब" एक 25 सदस्यीय पार्टी 43 सदस्यीय पार्टी के खिलाफ उम्मीदवार खड़ा करती है.