logo-image

जम्मू-कश्मीर को लेकर BJP के राष्ट्रीय महासचिव राम माधव का बड़ा बयान

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक राम माधव ने कहा है कि जम्मू-कश्मीर का परिसीमन जल्द किया जाएगा. जम्मू-कश्मीर के परिसीमन के लिए राज्य पुनर्गठन बनाया जाएगा.

Updated on: 06 Aug 2019, 02:32 PM

नई दिल्ली:

जम्मू-कश्मीर को लेकर भारतीय जनता पार्टी (BJP) के राष्ट्रीय महासचिव राम माधव ने बड़ा बयान दिया है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक राम माधव ने कहा है कि जम्मू-कश्मीर का परिसीमन जल्द किया जाएगा. जम्मू-कश्मीर के परिसीमन के लिए राज्य पुनर्गठन बनाया जाएगा. उन्होंने कहा है कि परिसीमन के लिए राज्य की संबंधित संस्थाओं को भी शामिल करेंगे.

यह भी पढ़ें: 370 हटाने से पहले सभी पक्षों से बात करनी चाहिए थी, ममता बनर्जी बोलीं

अनुच्छेद 370 हटने से जम्मू-कश्मीर के लोगों को फायदा
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक राम माधव ने कहा है कि अनुच्छेद 370 हटने की वजह से जम्मू-कश्मीर के लोगों को काफी फायदा होने जा रहा है. केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार राज्य को विकास के रास्ते पर ले जाएगी. जम्मू-कश्मीर में सुरक्षा बढ़ाने और राज्य में शांति बहाली के सवाल पर राम माधव ने कहा कि सुरक्षा एंजेंसियों को अलर्ट पर रखा गया है. जम्मू-कश्मीर में जिस तरह की पांबदी अभी है, उस तरह की पाबंदी वहां पहले भी लग चुकी है. राज्य के लोगों के लिए धारा 144 नई नहीं है.

यह भी पढ़ें: 370 का मसौदा बनाने से आंबेडकर ने कर दिया था इनकार, किसने तैयार किया था

उन्होंने कहा कि अगर परिस्थितियां ठीक रहीं तो भविष्य में जम्मू-कश्मीर को पूर्ण राज्य का दर्जा भी मिल सकता है. केंद्र शासित प्रदेश बनाने के सवाल पर राम माधव ने विपक्ष को घेरते हुए कहा कि विपक्ष कहता आया है कि जम्मू-कश्मीर अन्य राज्यों की तरह नहीं है. केंद्र सरकार भी तो वही कह रही है, इसीलिए उसे अन्य राज्यों के जैसा नहीं बनाया गया है.

यह भी पढ़ें: सिस्टेमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान (SIP) क्या है, कैसे काम करता है ये, आसान भाषा में समझें यहां

राम माधव ने कहा है कि पाकिस्तान क्या विचार कर रहा है या फिर क्या करने जा रहा है. इसको लेकर मोदी सरकार को कोई फर्क नहीं पड़ता है. भारत और पाकिस्तान के बीच अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप द्वारा मध्यस्थता के पेशकश के सवाल पर उन्होंने कहा कि अमेरिका की पेशकश से ज्यादा अहम हमारा संविधान है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी संविधान के तहत बहादुरी भरे फैसले लेते हैं.