logo-image

गुजरात विधानसभा चुनाव 2022 में तीन सबसे ज्यादा खर्च करने वाले विधायक भाजपा के: रिपोर्ट

गुजरात विधानसभा चुनाव 2022 में तीन सबसे ज्यादा खर्च करने वाले विधायक भाजपा के: रिपोर्ट

Updated on: 12 May 2023, 04:00 PM

नई दिल्ली:

गुजरात विधानसभा चुनाव 2022 में निर्वाचित 182 विधायकों में तीन सबसे ज्यादा खर्च करने वाले उम्मीदवार भारतीय जनता पार्टी के हैं। एसोसिएशन ऑफ डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (एडीआर) और गुजरात इलेक्शन वॉच की संयुक्त रिपोर्ट में इस बात का खुलासा हुआ है।

एडीआर ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि विश्लेषण किए गए 182 विधायकों में निजार (एसटी निर्वाचन क्षेत्र) से भाजपा विधायक डॉ. जयरामभाई चेमाभाई गामित ने 40 लाख रुपये की सीमा में से 38.65 लाख रुपये खर्च किए। उन्होंने कुल चुनावी खर्च की सीमा का 97 फीसदी खर्च किया।

गांधीनगर विधानसभा सीट के कालोक से भाजपा विधायक ठाकोर लक्ष्मणजी पुनाजी (बाकाजी) ने 37.78 लाख रुपये खर्च किए जो कुल खर्च सीमा का 94 प्रतिशत है। उनके बाद ढोलका विधानसभा सीट से एक अन्य भाजपा विधायक किरीटसिंह सरदारसंग डाभी थे, जिन्होंने 36.09 लाख रुपये खर्च किए जो कुल सीमा का 90 प्रतिशत है।

वहीं, समाजवादी पार्टी, कांग्रेस और आम आदमी पार्टी के एक-एक विधायक ने गुजरात विधानसभा चुनावों में सबसे कम राशि खर्च की।

रिपोर्ट में कहा गया है कि कुटियाना विधानसभा सीट से सपा विधायक कांधलभाई सरमनभाई जडेजा ने 6.87 लाख रुपये खर्च किए। उन्होंने कुल खर्च का केवल 17 फीसदी खर्च किया। उनके बाद कांग्रेस के अमित चावड़ा थे, जो अंकलाव विधानसभा सीट से जीते थे। चावड़ा ने 9.28 लाख रुपये खर्च किए जो कुल खर्च सीमा का 23 फीसदी है।

बोटाद से आप विधायक मकवाना उमेशभाई नारनभाई ने 9.64 लाख रुपये खर्च किए जो कुल खर्च सीमा का 24 फीसदी है।

यह रिपोर्ट गुजरात विधानसभा चुनाव 2022 के बाद नवनिर्वाचित विधायकों द्वारा सौंपे गए चुनावी खर्च के ब्यौरे पर आधारित है। गुजरात विधानसभा चुनाव के दौरान विधायकों के लिए खर्च की सीमा 40 लाख रुपए थी।

पिछले साल नवंबर-दिसंबर में हुए विधानसभा चुनाव में भाजपा ने 182 में से 156 सीटें जीती थीं, जबकि कांग्रेस 17 सीटों पर सिमट गई थी। आम आदमी पार्टी (आप) ने जोरदार प्रचार अभियान के साथ अपनी शुरुआत की और पांच सीटों पर जीत हासिल की। निर्दलीयों ने तीन सीटें जीतीं और समाजवादी पार्टी ने एक सीट जीती।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.