logo-image
ओडिशा नाव हादसे में मरने वालों की संख्या हुई सात, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी Punjab: संगरूर जेल में धारदार हथियार से हमला, दो कैदियों की मौत और 2 घायल Punjab: कांग्रेस को झटका, तेजिंदर सिंह बिट्टू ने छोड़ी पार्टी, बीजेपी में होंगे शामिल Karnataka: बेंगलुरु में विरोध प्रदर्शन पहले पुलिस ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव की मौजूदगी में कई कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता बीजेपी में शामिल कर्नाटक: पुलिस ने कांग्रेस नेता रिजवान अरशद और रणदीप सिंह सुरजेवाला को हिरासत में लिया पंजाब में कांग्रेस को एक और बड़ा झटका पूर्व सांसद संतोख सिंह चौधरी की पत्नी करमजीत कौर आज दिल्ली में बीजेपी में शामिल हो गईं.

भोपाल का हबीबगंज स्टेशन रानी कमलापति के नाम, भाजपा ने आतिशबाजी की

भोपाल का हबीबगंज स्टेशन रानी कमलापति के नाम, भाजपा ने आतिशबाजी की

Updated on: 14 Nov 2021, 12:20 PM

भोपाल:

मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल के हबीबगंज रेलवे स्टेशन का नाम रानी कमलापति के नाम कर दिया गया हैं। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चैहान ने इस फैसले के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आभार माना है। वहीं भाजपा ने अतिषबाजी कर प्रसन्नता जाहिर की है।

ज्ञात हो कि हबीबगंज रेल्वे स्टेशन केा भव्य रुप दिया गया है और उसका प्रधानमंत्री मोदी लोकार्पण करने वाले है। इस स्टेशन का नाम जनजातीय वर्ग के गोंड समाज की रानी कमलापति नाम कर दिया गया है।

भाजपा के तमाम नेताओं ने पार्टी कार्यालय में आतिशबाजी की गई और प्रधानमंत्री का आभार माना गया। इस मौके पर पार्टी के प्रदेशाध्यक्ष विष्णु दत्त शर्मा, मुख्यमंत्री शिवराज िंसह चौहान, सांसद प्रज्ञा ठाकुर सहित अनेक नेता मौजूद रहे।

मुख्यमंत्री चौहान ने हबीबगंज रेलवे स्टेशन का नाम रानी कमलापति पर करने के लिए प्रधानमंत्री मोदी का आभार मानते हुए कहा कि प्रधानमंत्री की पहल पर ही हबीबगंज रेलवे स्टेशन को आधुनिक स्वरूप प्रदान किया गया है। यह अपने आप में एक उदाहरण है। प्रधानमंत्री मोदी ने रेलवे स्टेशन का नाम रानी कमलापति रखा है। रानी कमलापति गोंड समाज का गौरव थीं। वे अंतिम हिंदू रानी थी। बाहरी सेनापति दोस्त मोहम्मद ने छल कपट और धोखा देकर उनका राज्य हड़पने का काम किया। जब रानी कमलापति ने यह देखा कि विजय संभव नहीं है, तो उन्होंने आत्म-सम्मान की खातिर जल जौहर (जलसमाधि) किया। रानी कमलापति के बेटे नवल शाह लालघाटी के पास मारे गए।

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि बचपन में हम लोग सुनते थे ताल तो भोपाल, ताल बाकी सब तलैया- रानियों में रानी कमलापति बाकी सब रनैया। उनके नाम से भोपाल में कमला पार्क पहले से ही बना है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.