logo-image

अफगानिस्तान पर तालिबान के कब्जे के बाद केरल की राजनीति में बदलाव आया : भाजपा

अफगानिस्तान पर तालिबान के कब्जे के बाद केरल की राजनीति में बदलाव आया : भाजपा

Updated on: 04 Sep 2021, 08:45 PM

तिरुवनंतपुरम:

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की केरल इकाई ने शनिवार को अफगानिस्तान में तालिबान के सत्ता में आने के बाद से राज्य में प्रतिद्वंद्वी दलों का रवैया बदलने की आलोचना की।

केरल भाजपा अध्यक्ष के. सुरेंद्रन ने कहा कि 1921 के मोपला (मालाबार) विद्रोह को महत्व दिए जाने की हालिया खबरों का मकसद तालिबान द्वारा अफगानिस्तान के अधिग्रहण को क्लीन चिट देना है।

सुरेंद्रन ने कहा, अफगानिस्तान में नए घटनाक्रम के बाद से, कुछ अजीब कारणों से सत्ताधारी वामपंथी और कांग्रेस के नेतृत्व वाला विपक्ष दोनों, एक नया राजनीतिक खेल खेल रहे हैं। केरल विधानसभा के अध्यक्ष एम.बी. राजेश ने कहा है कि भगत सिंह और मालाबार विद्रोह के नेता वरियामकुन नाथ कुंजाहमद हाजी दोनों वही हैं।

संयोग से इस अगस्त में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के शीर्ष नेता राम माधव ने यह मुद्दा उठाया था। उन्होंने कहा था कि केंद्र सरकार मालाबार विद्रोह के सही इतिहास से अवगत है और इसलिए, वह ऐसी तालिबानी या अलगाववादी ताकतों को देश में हिंसा पैदा करने या लोगों को बांटने के लिए कोई स्थान नहीं देगी, चाहे वह कश्मीर हो या केरल।

सत्तारूढ़ वाम लोकतांत्रिक मोर्चा (एलडीएफ) और कांग्रेस नेतृत्व दोनों ने भाजपा पर हमला बोला और खबर सामने आई कि मालाबार विद्रोह के लोकप्रिय नेता जैसे वरियामकुननाथ कुंजाहमद हाजी और अली मुसलियार के साथ-साथ स्वतंत्रता पूर्व आंदोलन के 387 अन्य नेता भी थे। उनके नाम संस्कृति मंत्रालय, भारत सरकार और भारतीय ऐतिहासिक अनुसंधान परिषद (आईसीएचआर) द्वारा संयुक्त रूप से प्रकाशित भारत के स्वतंत्रता संग्राम के शहीदों के शब्दकोश से हटाए जाने की तैयारी चल रही है।

केरल भाजपा अध्यक्ष ने कहा कि जब राज्य में धार्मिक और मौलिक ताकतों की गतिविधियों में वृद्धि की खबरें आई हैं, तब भी पुलिस और सत्तारूढ़ एलडीएफ सरकार दोनों, गैर-जिम्मेदाराना तरीके से काम कर रही हैं।

उन्होंने कहा, हाल की घटनाओं को देखें, जब जम्मू-कश्मीर के छह युवकों को केरल से बिना लाइसेंस के बंदूकें रखने और कोच्चि में एक अवैध टेलीफोन एक्सचेंज के संचालन के लिए गिरफ्तार किया गया था और इसके बारे में तेलंगाना पुलिस द्वारा एक व्यक्ति को हिरासत में लिए जाने के बाद ही पता चला था।

सुरेंद्रन ने मुख्यमंत्री पिनारायी विजयन को उनकी विफलता के लिए आड़े हाथ लेते हुए कहा कि इसी तरह का एक अवैध विनिमय राज्य में चल रहे सोने की तस्करी के कारोबार में संचालित पाया गया था, जिसे पाकिस्तान से नियंत्रित किया जा रहा था और केरल पुलिस को पता नहीं है कि इन मुद्दों पर कार्रवाई करने के लिए क्या हो रहा है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.