logo-image

2022 के चुनाव से पहले भाजपा का ध्यान उत्तराखंड के कुमाऊं क्षेत्र पर

2022 के चुनाव से पहले भाजपा का ध्यान उत्तराखंड के कुमाऊं क्षेत्र पर

Updated on: 26 Jul 2021, 12:00 AM

नई दिल्ली:

उत्तराखंड में भाजपा अगले साल होने वाले विधानसभा चुनावों से पहले अपने घर को व्यवस्थित रखने की कोशिश कर रही है और अब कुमाऊं पर ध्यान केंद्रित कर रही है। पार्टी ने राज्य और राष्ट्रीय स्तर पर क्षेत्र के नेताओं को प्रोन्नत कर पूर्व मुख्यमंत्री भगत सिंह कोश्यारी के कद के बराबर लाने की कवायद शुरू कर दी है।

भारतीय जनता पार्टी ने कुमाऊं क्षेत्र पर अपने दबाव के तहत दो बार विधायक रहे पुष्कर सिंह धामी को नया मुख्यमंत्री और अजय भट्ट को केंद्रीय मंत्रिपरिषद में राज्यमंत्री बनाया है।

राज्य के एक भाजपा नेता ने कहा, कुमाऊं से पार्टी के भीतर एक नेतृत्व शून्य है। एक बार कई बड़े नेता थे, लेकिन वर्तमान में कोई नहीं है और ऐसा लगता है कि पार्टी नेतृत्व धामी और भट्ट को क्षेत्र के नेताओं के रूप में स्थापित करने की कोशिश कर रहा है।

पार्टी के एक अन्य नेता ने दावा किया कि वर्तमान में, कोई भी भाजपा नेता नहीं है जो कोश्यारी, बच्ची सिंह रावत और प्रकाश पंत की जगह ले सके, लेकिन भाजपा पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत के खिलाफ प्रतिस्पर्धा करने के लिए क्षेत्र से धामी और भट्ट दोनों को प्रोजेक्ट करना चाहती है। हरीश रावत कुमाऊं से राज्य में विपक्षी कांग्रेस के सबसे बड़े नेता भी हैं।

जबकि कोश्यारी इस समय महाराष्ट्र के राज्यपाल हैं, पंत का 2019 में निधन हो गया और इस साल की शुरुआत में बच्ची सिंह रावत का भी निधन हो गया।

भाजपा नेता ने कहा कि धामी को राज्य का नया मुख्यमंत्री बनाकर और भट्ट को केंद्रीय मंत्रिमंडल में मंत्री के रूप में शामिल करके, पार्टी नेतृत्व ने कुमाऊं क्षेत्र के प्रति अपना नया केंद्रित दृष्टिकोण दिखाया है। राज्य विधानसभा चुनाव से महीनों पहले धामी को मुख्यमंत्री के रूप में चुनकर, पार्टी नेतृत्व ने हरीश रावत के खिलाफ युवा चेहरे को उतारा है।

गढ़वाल से भाजपा के प्रमुख ब्राह्मण चेहरे रमेश पोखरियाल निशंक को इस महीने की शुरुआत में कैबिनेट फेरबदल में मोदी मंत्रालय से हटा दिया गया था और भट्ट, जो कुमाऊं क्षेत्र के ब्राह्मण नेता हैं, ने उनकी जगह ली।

पार्टी के एक पदाधिकारी ने कहा कि धामी और भट्ट को चुनकर पार्टी नेतृत्व ने कुमाऊं क्षेत्र में बहुसंख्यक समुदायों को भी प्रतिनिधित्व दिया है। उन्होंने कहा, कुमाऊं क्षेत्र में ठाकुरों और ब्राह्मणों का बहुमत है। धामी ठाकुर हैं और भट्ट ब्राह्मण नेता हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.