logo-image

बंगाल में बूथ स्तर के 7 लाख कार्यकर्ताओं को प्रशिक्षित करेगी भाजपा

बंगाल में बूथ स्तर के 7 लाख कार्यकर्ताओं को प्रशिक्षित करेगी भाजपा

Updated on: 12 Jul 2021, 10:20 PM

कोलकाता:

हाल ही में संपन्न विधानसभा चुनावों में हार के पीछे बूथ स्तर के कार्यकतार्ओं के प्रशिक्षण की कमी को एक प्रमुख कारण मानते हुए, राज्य भाजपा नेतृत्व ने आगामी नगर निगम चुनावों से पहले लगभग 7,00,000 बूथ स्तर के कार्यकर्ताओं को प्रशिक्षित करने का फैसला किया है।

राज्य भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) नेतृत्व की हाल ही में संपन्न बैठक में यह निर्णय लिया गया है कि प्रशिक्षण दो चरणों में आयोजित किया जाएगा - पहले चरण में 50000 कार्यकर्ताओं और स्वयंसेवकों को प्रशिक्षित किया जाएगा और फिर अन्य 20000 कार्यकर्ताओं और स्वयंसेवकों को प्रशिक्षण दिया जाएगा।

भाजपा सूत्रों ने बताया कि बूथ स्तर के कार्यकर्ताओं के लिए इन विशेष प्रशिक्षण कार्यशालाओं को आयोजित करने का निर्णय भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे. पी. नड्डा के दिमाग की उपज है। कार्यशाला आयोजित करने के लिए भाजपा के आईटी सेल और मीडिया सेल की दो टीमें नई दिल्ली से प्रदेश में आई हैं।

राज्य के एक वरिष्ठ भाजपा नेता ने कहा कि इस संबंध में केंद्रीय नेतृत्व की ओर से एक निर्देश राज्य समिति के पास पहले ही पहुंच चुका है। इसके तहत प्रदेश में पार्टी के सभी जिलाध्यक्षों को निर्देश भेज दिए गए हैं। फिलहाल एक ही चरण में दोनों के लिए दस बूथ स्तर के कार्यकर्ताओं को प्रशिक्षित किया जा रहा है।

भाजपा के वरिष्ठ नेताओं के अनुसार बूथ स्तर के कार्यकर्ताओं का काम न केवल चुनाव के दिन बल्कि पूरे साल भर बहुत महत्वपूर्ण होता है।

एक अन्य नेता ने कहा, मतदाताओं से उनका सीधा संबंध होता है और वे ही ऐसे लोग होते हैं, जो राज्य और केंद्रीय नेतृत्व को सही जानकारी दे सकते हैं। इसलिए, यह बहुत महत्वपूर्ण है कि उन्हें ठीक से प्रशिक्षित किया जाए, ताकि वे पार्टी के लिए प्रभावी ढंग से काम कर सकें।

पता चला है कि राज्य के सभी 78,000 मतदान केंद्रों पर प्रशिक्षण दिया जाएगा। पहले चरण में 50 हजार बूथ स्तर के कार्यकतार्ओं को प्रशिक्षण देने का लक्ष्य रखा गया है। राज्य नेतृत्व को भी इन प्रशिक्षण सत्रों में नियमित रूप से भाग लेने का निर्देश दिया गया है। इनमें से कुछ वर्कशॉप शुरू भी हो चुकी हैं। इनका आयोजन भाजपा के सभी 39 संगठनात्मक जिलों में किया जाएगा।

ये प्रशिक्षण सत्र अगले छह महीने तक जारी रहेंगे। पहले तीन महीनों के बाद, कार्यशालाओं में भाग लेने वालों को एक परीक्षा देनी होगी। भाजपा 2024 के लोकसभा चुनाव में केवल चुनिंदा और अच्छी तरह से प्रशिक्षित बूथ स्तर के कार्यकतार्ओं को मैदान में उतारने की कोशिश कर रही है।

एक वरिष्ठ नेता ने कहा, नगर निगम और कॉपोर्रेशन चुनाव किसी भी समय होंगे और हम उसी चीज की पुनरावृत्ति नहीं चाहते हैं। हमारे पास लोगों का समर्थन है। वे ममता बनर्जी और तृणमूल कांग्रेस से निराश हैं लेकिन हमें इसे वोटों में बदलने की जरूरत है और यहीं बूथ स्तर के कार्यकर्ता बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.