logo-image

5 साल में 300% बढ़ी अमित शाह की संपत्ति, अहमद पटेल की हुई दोगुनी

2012 के गुजरात विधानसभा चुनाव में अमित शाह ने जो जानकारी दी और 2017 में राज्यसभा चुनाव के लिए जो जानकारी दी, उसके मुताबिक उनकी संपत्ति में 300 प्रतिशत का इजाफा हुआ है।

Updated on: 31 Jul 2017, 12:08 PM

highlights

  • बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह की संपत्ति पिछले पांच सालों में 300 प्रतिशत बढ़ी
  • केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने चुनावी हलफनामे में बताया, उन्होंने बैचलर डिग्री अभी पूरी नहीं की
  • कांग्रेस नेता अहमद पटेल की संपत्ति में भी भारी इजाफा, दोगुनी हुई संपत्ति

नई दिल्ली:

भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) अध्यक्ष अमित शाह की संपत्ति पिछले पांच सालों में 300 प्रतिशत बढ़ी है।

न्यूज एजेंसी पीटीआई की खबर के मुताबिक, निर्वाचन आयोग को दिए गए हलफनामे के अनुसार 2012 के गुजरात विधानसभा चुनाव में अमित शाह ने जो जानकारी दी और 2017 में राज्यसभा चुनाव के लिए जो जानकारी दी, उसके मुताबिक उनकी संपत्ति में 300 प्रतिशत का इजाफा हुआ है।

वहीं केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री स्मृति ईरानी ने अपने हलफनामे में कहा है कि उन्होंने बैचलर डिग्री अभी पूरी नहीं की है।

हाल में कांग्रेस छोड़ बीजेपी में शामिल हुए बलवंत सिंह राजपूत के पास सबसे अधिक संपत्ति है। राज्यसभा चुनाव के लिए दाखिल हलफनामे में सिंह ने बताया है कि उनके पास 315 करोड़ रुपये की संपत्ति है।

वहीं कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के राजनीतिक सलाहकार अहमद पटेल की भी संपत्ति में इजाफा देखने को मिला है।

अमित शाह

बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह की 2012 में चल संपत्ति जहां 1.90 करोड़ रुपए की थी जो अब यह बढ़कर 19 करोड़ हो गई है। पीटीआई की खबर के मुताबिक, शाह के हलफनामे के अनुसार उन्हें 10.38 करोड़ रुपए की चल संपत्ति पैतिृक तौर पर मिली है।

स्मृति ईरानी

डिग्री को लेकर विवादों में रहीं केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने राज्यसभा चुनाव के लिए दिये गये हलफनामे में बताया है कि उन्होंने बैचलर की डिग्री नहीं ली है। स्मृति ईरानी और उनके पति के पास 7 करोड़ रुपये की संपत्ति है।

और पढ़ें: अमित शाह बोले, हमारा लक्ष्य ऐसी बीजेपी बनाना, जो 'अपराजेय' हो

अहमद पटेल

कांग्रेस नेता अहमद पटेल की संपत्ति में भी काफी वृद्धि हुई है। उनके पास 6.50 करोड़ रुपये की संपत्ति है। उन्होंने 2011 में दिये गये हलफनामे में बताया था कि उनके पास 3.66 करोड़ रुपये की संपत्ति है।

अमित शाह ने गुजरात के गांधीनगर में शुक्रवार को राज्य सभा के लिए नामांकन भरा था। अमित शाह के नामांकन भरने के कुछ ही देर बाद स्मृति ईरानी और बलवंत सिंह राजपूत ने भी गुजरात से राज्य सभा के लिए नामांकन भरा था। राजपूत कांग्रेस के बागी नेता शंकर सिंह वाघेला के रिश्तेदार हैं।