logo-image

कांग्रेस को एक और झटका देने की तैयारी में बीजेपी, छटपटाकर रह जाएगी पार्टी

अभी तक के नियम के मुताबिक, उसके मुताबिक कोई भी कांग्रेस अध्यक्ष बनते ही अपने-आप इस ट्रस्ट का ट्रस्‍टी बन जाता है.

Updated on: 01 Aug 2019, 02:15 PM

नई दिल्‍ली:

झटके पर झटका खा रही कांग्रेस के लिए एक और बुरी खबर है. भारतीय जनता पार्टी अब कांग्रेस को बड़ा झटका देने की तैयारी में जुटी है. मीडिया रिपोर्ट की मानें तो सरकार जल्द ही जालियांवाला बाग ट्रस्ट राष्ट्रीय स्मारक संशोधन बिल पास करा सकती है. इस बिल को लोकसभा में पहले ही पेश किया जा चुका है. बिल पास हो जाने के बाद कांग्रेस अध्यक्ष सीधे इसके ट्रस्टी नहीं बन पाएंगे.

यह भी पढ़ें : BIG News : दिल्‍ली वालों के लिए बड़ी खबर, 200 यूनिट तक बिजली जलाना फ्री

अभी तक के नियम के मुताबिक, उसके मुताबिक कोई भी कांग्रेस अध्यक्ष बनते ही अपने-आप इस ट्रस्ट का ट्रस्‍टी बन जाता है. सरकार दावा कर रही है कि पिछले 40-50 सालों में कांग्रेस ने राष्ट्रीय स्मारक के लिए कुछ नहीं किया. सरकार कांग्रेस अध्यक्ष के अपने आप ट्रस्टी बनने के नियम को बदलना चाहती है.

इस ट्रस्ट के ट्रस्टियों में चैयरमेन के रूप में प्रधानमंत्री होते हैं. उनके अलावा संस्कृति मंत्रालय के मंत्री, लोकसभा में विपक्ष के नेता, पंजाब के राज्यपाल, पंजाब के मुख्यमंत्री के अलावा जो भी कांग्रेस अध्यक्ष हो, वो सभी सदस्य रहते हैं. तीन लोगों को ट्रस्टी के रूप में केंद्र सरकार नामांकित करती है. अगर ये बिल पास हो जाता है तो कांग्रेस अध्यक्ष इस ट्रस्ट के ट्रस्टी नहीं हो सकेंगे.

यह भी पढ़ें : इस अस्पताल की 36 नर्सें एक साथ हो गई प्रेग्नेंट, पढ़ें पूरी खबर

पिछली बार लोकसभा से यह बिल पास हो गया था, जबकि राज्‍यसभा में जाकर अटक गया था. अब ट्रिपल तलाक बिल पास कराने के बाद उम्मीद की जा रही है कि जालियांवाला बाग ट्रस्ट राष्ट्रीय स्मारक संशोधन बिल पास कराने में भी सरकार को दिककत नहीं आएगी. दूसरी ओर, कांग्रेस के वरिष्ठ नेता शशि थरूर ने सरकार से इस व्‍यवस्‍था में बदलाव न करने का अनुरोध किया है.