News Nation Logo

मप्र में नगर निगम में भाजपा और कांग्रेस के दो-दो महापौर, तोमर का किला ढहा

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 20 Jul 2022, 08:55:01 PM
BJP and

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

भोपाल:   मध्य प्रदेश में नगरीय निकाय के दूसरे चरण के चुनाव में भाजपा और कांग्रेस के खाते में दो-दो महापौर आए हैं, वहीं एक स्थान पर भाजपा की बागी उम्मीदवार ने निर्दलीय उम्मीदवार के तौर पर जीत दर्ज की है। केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर के संसदीय क्षेत्र मुरैना में भाजपा को हार का सामना करना पड़ा है।

राज्य में दूसरे चरण के चुनाव की 43 जिलों के 214 नगरीय निकाय में चुनाव हुए थे, इनमें मतगणना पांच नगरपालिक निगम, 40 नगरपालिका परिषद और 169 नगर परिषद शामिल है।

इसमें सबसे महत्वपूर्ण मुरैना नगर निगम के महापौर का चुनाव था, क्योंकि यह संसदीय क्षेत्र केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर का है, यहां कांग्रेस की शारदा सोलंकी ने भाजपा की मीना जाटव को शिकस्त दी है। इसी तरह कटनी महापौर का चुनाव भी प्रमुख था क्योंकि यह भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष वी डी शर्मा के संसदीय क्षेत्र में आता है, यहां से भाजपा की बागी प्रत्याशी प्रीति सूरी ने निर्दलीय उम्मीदवार के तौर पर जीत दर्ज की है।

इसके अलावा रीवा से कांग्रेस के अजय मिश्रा और देवास में भाजपा की गीता अग्रवाल व रतलाम से भाजपा के प्रहलाद पटेल ने जीत दर्ज की है।

अब राज्य की स्थिति पर गौर करें तो 16 नगर निगमों में महापौर के लिए चुनाव हुए, इन सभी पर वर्ष 2014-15 में भाजपा ने कब्जा किया था, मगर इस बार भाजपा को सात स्थानों का घाटा हुआ है। भाजपा के नौ उम्मीदवार जीते हैं, तो कांग्रेस के पांच उम्मीदवार जीते जबकि एक पद पर आम आदमी पार्टी व एक स्थान पर निर्दलीय उम्मीदवार को जीत मिली है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 20 Jul 2022, 08:55:01 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.