logo-image

Rajya Sabha Election: UP में भाजपा के ये 8 प्रत्याशी आज भरेंगे नामांकन

Rajya Sabha Election 2022 : राज्यसभा के लिए उम्मीदवारों के चयन के साथ ही नामांकन भरने की प्रक्रिया तेज हो गई है. इसी कड़ी में आज भाजपा के प्रत्याशी अपना नामांकन भरेंगे. गौरतलब है कि भाजपा ने राज्यसभा के 16 उम्मीदवारों के नाम का ऐलान किया है.

Updated on: 31 May 2022, 09:31 AM

highlights

  • 15 राज्यों की 57 राज्यसभा सीटों के लिए 10 जून को होगा चुनाव
  • भाजपा ने देशभर में 16 राज्यसभा उम्मीदवार उतारे हैं मैदान में
  • इस बार 5 महिलाओं को भाजपा ने राज्यसभा चुनाव में उतारा

नई दिल्ली:

Rajya Sabha Election 2022: राज्यसभा के लिए उम्मीदवारों के चयन के साथ ही नामांकन भरने की प्रक्रिया तेज हो गई है. इसी कड़ी में आज भाजपा के प्रत्याशी अपना नामांकन भरेंगे. गौरतलब है कि भाजपा ने राज्यसभा के 16 उम्मीदवारों के नाम का ऐलान किया है. भाजपा ने केंद्रीय मंत्री निर्मला सीतारमण को कर्नाटक और पीयूष गोयल को महाराष्ट्र से उम्मीदवार बनाया है. भाजपा ने 8 राज्यों में होने वाले राज्यसभा चुनाव के लिए रविवार को अपने 16 कैंडिडेट की घोषणा की थी. इनमें 5 महिलाएं भी शामिल हैं. 

ये प्रत्याशी आज भरेंगे नामांकन
डॉ. लक्ष्मीकांत वाजपेयी और डॉ. राधामोहन दास अग्रवाल आज अपना नामांकन भरेंगे. डॉ. लक्ष्मीकांत वाजपेयी उत्तर प्रदेश भाजपा के पूर्व अध्यक्ष हैं. वहीं, डॉ. राधामोहन दास अग्रवाल गोरखपुर शहर से विधायक रहे हैं. इनके अलावा सुरेन्द्र सिंह नागर और बाबूराम निषाद भी अपना पर्चा दाखिल करेंगे.  सुरेन्द्र सिंह नागर भाजपा में गुर्जर बिरादरी के शीर्ष नेता हैं. वहीं, बाबूराम निषाद उत्तर प्रदेश पिछड़ा वर्ग वित्त एवं विकास निगम के अध्यक्ष हैं. इनके अलावा दर्शना सिंह और संगीता यादव भी आज अपना नामांकन भरेंगी. गौरतलब है कि दर्शना सिंह  यूपी भाजपा में महिला मोर्चा की अध्यक्ष रह चुकी हैं. वहीं, संगीता यादव गोरखपुर के चौरी-चौरा से विधायक रही हैं. साथ ही डॉ. के लक्ष्मण और मिथलेश कुमार भी आज अपना नामांकन भरेंगे. डॉ. के. लक्ष्मण भाजपा पिछड़ावर्ग मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष हैं. वहीं,  मिथलेश कुमार पुवायां से भाजपा के विधायक रह चुके हैं. 

ये भी पढ़ें- अगर आप देश और समाज के जीते हैं तो पद्म पुरस्कारों के लिए ऐसे करें आवेदन

31 मई है नामांकन की आखिरी तारीख
राज्यसभा के लिए 15 राज्यों की 57 सीटों के लिए 10 जून को चुनाव होंगे. उत्तर प्रदेश की 11 सीटें खाली हो रही है. इनमें 6 सीटों पर भाजपा ने उम्मीदवार उतारे हैं. 31 मई को नामांकन दाखिल करने की लास्ट डेट है. 1 जून को नामांकन पत्रों की जांच की जाएगी. वहीं,  3 जून तक उम्मीदवार नाम वापस ले सकते हैं. 10 जून को सुबह 9 से दोपहर 4 बजे तक वोटिंग होगी और शाम 5 बजे से मतगणना शुरू होगी.