News Nation Logo
Banner

बीजेपी का 41वां स्थापना दिवस: विरोधियों पर बरसे प्रधानमंत्री मोदी, कार्यकर्ताओं को किया आगाह

बीजेपी के 41वें स्थापना दिवस समारोह का आयोजन किया गया है. फिलहाल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कार्यक्रम को संबोधित कर रहे हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Dalchand Kumar | Updated on: 06 Apr 2021, 11:23:33 AM
Pm narendra modi

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Photo Credit: BJP (Twitter))

highlights

  • भारतीय जनता पार्टी का 41वां स्थापना दिवस
  • PM मोदी ने किया कार्यकर्ताओं को संबोधित
  • विरोधियों पर जमकर बरसे पीएम नरेंद्र मोदी
  • मोदी ने कार्यकर्ताओं को भी किया आगाह

नई दिल्ली:

भारतीय जनता पार्टी मंगलवार यानी आज अपना 41वां स्थापना दिवस मना रही है. इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बीजेपी कार्यकर्ताओं को संबोधित किया है. प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि आप सभी को भाजपा स्थापना दिवस की बहुत-बहुत बधाई. पार्टी के गौरवशाली यात्रा के आज 41 वर्ष पूरे हो रहे हैं. ये 41 वर्ष इस बात के साक्षी हैं कि सेवा और समर्पण के साथ कोई पार्टी कैसे काम करती है और सामान्य कार्यकर्ता का तप और त्याग किसी भी दल को कहां से कहां पहुंचा सकता है. उन्होंने कहा कि भारतीय जनता पार्टी को आकार और विस्तार देने वाले हमारे आदरणीय लाल कृष्ण आडवाणी जी, आदरणीय मुरली मनोहर जोशी जी जैसे अनेकों वरिष्ठों का आशीर्वाद हमें हमेशा मिलता रहा है.

'बीजेपी के लिए दल से बड़ा देश है'

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि देश का शायद ही कोई राज्य या जिला होगा, जहां पार्टी के लिए 2-3 पीढ़ियां न खप गई हों. मोदी ने कहा, 'गांधी जी कहते थे कि निर्णय और योजनाएं वो हों जो समाज की आखिरी पंक्ति में खड़े व्यक्ति तक लाभ पहुंचाए. गांधी जी की उस मूल भावना को चरितार्थ करने के लिए हमने अथक प्रयास किया है.' उन्होंने कहा कि भारतीय जनता पार्टी के लिए हमेशा ये मंत्र रहा है- व्यक्ति से बड़ा दल और दल से बड़ा देश. उन्होंने कहा कि ये परंपरा डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी से लेकर आज तक अनवरत चली आ रही है.

हम किसी से कुछ भी छीनते नहीं हैं- पीएम मोदी

उन्होंने कहा कि आज बीजेपी से गांव-गरीब का जुड़ाव इसलिए बढ़ रहा है, क्योंकि आज वो पहली बार अंत्योदय को साकार होते देख रहा है. आज 21वीं सदी में जन्म देने वाला युवा, बीजेपी के साथ है, बीजेपी की नीतियों, बीजेपी के प्रयासों के साथ है. मोदी ने कहा कि हमारी कार्यशैली है- हम किसी से कुछ भी छीनते नहीं हैं. हम हर व्यक्ति तक पहुंचते हैं, उसकी आवश्यकता पर पूरी संवेदनशीलता से काम करते हैं. मोदी ने कहा, 'बीजेपी आने का मतलब है- वंशवाद, परिवारवाद की राजनीति से मुक्ति. बीजेपी आने का मतलब है- योग्यता को अवसर. बीजेपी आने का मतलब है- पारदर्शिता, गुड गवर्नेंस. बीजेपी यानि- सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास.' 

'बीजेपी चुनाव जीतने की मशीन नहीं, दिल जीतने वाला अभियान'

मोदी ने कहा कि आज बीजेपी भारत की विविधता की, अनेकता में एकता की प्रतीक बन गई है. हम हर क्षेत्र, हर भाषा, हर संप्रदाय और हर देशवासी को जोड़कर आगे बढ़ रहे हैं. इस दौरान उन्होंने कहा कि बीजेपी चुनाव जीतने की मशीन नहीं है. मोदी ने कहा, 'जो लोग कहते हैं कि BJP चुनाव जीतने की मशीन है, वो एक प्रकार से भारत के लोकतंत्र की परिपक्वता को समझ नहीं पाते. वो भारत के नागरिकों की सूझबूझ का आकलन नहीं कर पाते. सच्चाई ये है कि बीजेपी चुनाव जीतने की मशीन नहीं, देश और देशवासियों का दिल जीतने वाला एक अनवरत-अविरल अभियान है.'

बीजेपी को ताकत देते हैं कार्यकर्ता- मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि कार्यकर्ता बीजेपी को ताकत देते हैं, जनता के बीच काम करते हुए संगठन की शक्ति को और बढ़ाते हैं. अपने जीवन, आचरण, प्रयासों से वो जनता का दिल जीतने का काम अविरत करते रहते हैं. कार्यकर्ताओं के प्रयासों से आज भाजपा दुनिया की सबसे बड़ी पार्टी है. उन्होंने कहा कि हमारे जो संस्कार हैं, हम राजनीतिक छुआछूत में विश्वास नहीं करते, इसलिए हम सरदार पटेल को समर्पित स्टैच्यू ऑफ यूनिटी बनाकर गर्व करते हैं. इसलिए हम बाबा साहेब के लिए पंचतीर्थ का निर्माण कर गर्व करते हैं. प्रधानमंत्री ने कहा कि हम खुले दिल से, बीजेपी के घोर विरोधी रहे व्यक्तित्वों का भी सम्मान करते हैं, उन्हें सम्मान देते हैं. भारत रत्न से लेकर पद्म पुरस्कार, इसका उदाहरण हैं. पद्म पुरस्कारों में हमने जो बदलाव किए हैं, वो तो अपने आप में पूरी एक गाथा है.

चुनाव के बीच केरल-बंगाल में कार्यकर्ताओं पर हमले का जिक्र

पश्चिम बंगाल और केरल में विधानसभा चुनाव के लिए जारी मतदान के बीच पीएम नरेंद्र मोदी ने कार्यकर्ताओं पर हमले का जिक्र किया. नरेंद्र मोदी ने कहा कि ये बीजेपी है, जहां कार्यकर्ता अपना तन, मन, धन देकर पार्टी की सेवा करते हैं. सैकड़ों कार्यकर्ता पार्टी के लिए अपना बलिदान दे चुके हैं. सैकड़ों कार्यकर्ताओं को मौत के घाट उतार दिया गया है. उन्होंने कहा, 'उन्होंने कहा कि केरल और पश्चिम बंगाल जैसे राज्यों में हमारे कार्यकर्ताओं को धमकियां दी जाती हैं, उन पर हमले होते हैं, उनके परिवार पर हमले होते हैं. लेकिन अपनी विचारधारा के लिए वो अडिग रहते हैं, डटे रहते हैं. वहीं वंशवाद और परिवारवाद का हश्र भी 21वीं सदी का भारत देख रहा है.'

विपक्ष पर वार के साथ कार्यकर्ताओं को किया आगाह

इस दौरान प्रधानमंत्री ने विपक्षी दलों को भी निशाने पर लिया. पीएम मोदी ने कार्यकर्ताओं को आगाह करते हुए कहा, 'आज गलत नरैटिव बनाए जाते हैं. कभी CAA को लेकर, कभी कृषि कानूनों को लेकर और कभी लेबर लॉ को लेकर.' उन्होंने कहा कि बीजेपी के प्रत्येक कार्यकर्ता को समझना होगा कि इसके पीछे सोची-समझी राजनीति है, ये एक बहुत बड़ा षड़यंत्र है. इसका मकसद है देश में राजनीतिक अस्थिरता पैदा करना. इसलिए देश में तरह-तरह की अफवाहें फैलाई जाती हैं, भ्रम फैलाया जाता है. मोदी ने कहा कि कभी कहा जाता है संविधान बदल दिया जाएगा. कभी कहा जाता है आरक्षण समाप्त कर दिया जाएगा. ये सब कोरे झूठ होते हैं.

1980 में आज ही के दिन हुई थी बीजेपी की स्थापना

भारतीय जनता पार्टी की स्थापना 1980 में आज ही के दिन हुई थी. श्यामा प्रसाद मुखर्जी द्वारा 1951 में स्थापित भारतीय जन संघ से इस नयी पार्टी का जन्म हुआ. 1977 में आपातकाल की घोषणा के बाद जनसंघ का कई अन्य दलों से विलय हुआ और जनता पार्टी का उदय हुआ. पार्टी ने 1977 के आम चुनाव में कांग्रेस से सत्ता छीन ली और 1980 में जनता पार्टी को भंग करके भारतीय जनता पार्टी की नींव रखी गई.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 06 Apr 2021, 10:46:57 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो