logo-image

उपचुनावों में हमारे प्रदर्शन में और सुधार होगा : भाजपा

उपचुनावों में हमारे प्रदर्शन में और सुधार होगा : भाजपा

Updated on: 30 Oct 2021, 09:20 PM

नई दिल्ली:

मतदाताओं ने शनिवार को 15 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में तीन संसदीय और 29 विधानसभा क्षेत्रों में हुए उपचुनावों के लिए मतदान किया। इस बीच भाजपा ने विश्वास व्यक्त किया है कि पार्टी एक बार फिर अपने शानदार प्रदर्शन को साबित करेगी।

भगवा पार्टी का दावा है कि सीटों की संख्या और वोट प्रतिशत के मामले में उनके प्रदर्शन में सुधार होगा।

तीन लोकसभा सीटों में दादरा और नगर हवेली, मंडी (हिमाचल प्रदेश) और खंडवा (मध्य प्रदेश) शामिल थी, जबकि विभिन्न राज्यों में 29 विधानसभा क्षेत्रों के लिए भी मतदान हुआ।

मध्य प्रदेश और हिमाचल प्रदेश के भाजपा प्रदेश अध्यक्ष ने आईएएनएस को बताया कि पार्टी लोकसभा और विधानसभा क्षेत्रों में भारी अंतर से जीत हासिल करने जा रही है। हिमाचल प्रदेश और मध्य प्रदेश की तीन विधानसभा सीटों के लिए भी उपचुनाव हुए।

भाजपा हिमाचल प्रदेश के अध्यक्ष सुरेश कुमार कश्यप ने आईएएनएस को बताया कि भाजपा मंडी लोकसभा और तीन विधानसभा सीटों पर भारी अंतर से जीत हासिल करने जा रही है। कश्यप ने कहा, लोगों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में केंद्र और राज्य की भाजपा सरकार के काम को देखा है और वे हिमाचल प्रदेश में भाजपा उम्मीदवारों की जीत सुनिश्चित करने के लिए मतदान करेंगे।

यह पूछे जाने पर कि क्या जुब्बल कोटखाई से बागी उम्मीदवार चेतन ब्रगटा ने पार्टी की आधिकारिक उम्मीदवार नीलम सरैइक की संभावनाओं को नुकसान पहुंचाया है।

कश्यप ने कहा, क्या चेतन की उम्मीदवारी हमारे उम्मीदवार के खिलाफ जाती है, यह तो केवल चुनाव परिणामों की घोषणा के बाद ही पता चल पाएगा, लेकिन सभी भाजपा कार्यकर्ताओं और हमारी उम्मीदवार सरैइक ने कड़ी मेहनत की है और हमें सीट जीतने का भरोसा है।

भाजपा मध्य प्रदेश अध्यक्ष और लोकसभा सांसद वी.डी. शर्मा ने दावा किया कि पार्टी के प्रदर्शन में सुधार होगा। शर्मा ने कहा, हम उन सभी सीटों पर जीत हासिल कर रहे हैं, जहां आज उपचुनाव हुए थे, जिसमें एक लोकसभा और तीन विधानसभा सीटें शामिल हैं। हमारे प्रदर्शन में हर तरह से सुधार होगा, यानी सीटों की संख्या और वोट प्रतिशत में सुधार होगा।

खंडवा लोकसभा सीट पर भाजपा सांसद नंदकुमार चौहान के निधन के बाद उपचुनाव कराना पड़ा। जबकि जबत और पृथ्वीपुर सीटें कांग्रेस विधायकों के निधन के बाद खाली हो गईं और रायगॉन से भाजपा विधायक के निधन के बाद यह सीट खाली हो गई थी।

भाजपा मध्य प्रदेश प्रभारी पी. मुरलीधर राव ने आईएएनएस को बताया कि भाजपा ने दो विधानसभा सीटों पर जीत हासिल की, जो कांग्रेस ने पहले जीती थी।

राव ने कहा, पहले दो सीटें (एक लोकसभा और एक विधानसभा) बीजेपी ने जीती थीं, वहीं हम कांग्रेस से बाकी की दो विधानसभा सीटें भी जीत रहे हैं।

धारियावाड़ से भाजपा विधायक गौतम लाल मीणा और वल्लभनगर से कांग्रेस विधायक गजेंद्र सिंह शक्तिवत के निधन के बाद राजस्थान के दो विधानसभा क्षेत्रों पर उपचुनाव कराना पड़ा।

भाजपा राजस्थान अध्यक्ष सतीश पूनिया ने कहा कि पार्टी न केवल राज्य में अच्छा प्रदर्शन करेगी, बल्कि सभी राज्यों में भी अच्छा प्रदर्शन करेगी। उन्होंने कहा, हम अपने धारियावाड़ निर्वाचन क्षेत्र को बरकरार रखेंगे, लेकिन चतुष्कोणीय मुकाबले में, दूसरी सीट भी जीतेंगे। देश भर में भाजपा के लिए बहुत बड़ा समर्थन है और हम राजस्थान और अन्य राज्यों में भी अच्छा प्रदर्शन करेंगे।

पश्चिम बंगाल में चार सीटों दिनहाटा, शांतिपुर, खरदाहा और गोसाबा पर उपचुनाव हुए। इस साल की शुरुआत में हुए विधानसभा चुनावों में दिनहाटा और शांतिपुर निर्वाचन क्षेत्रों में भाजपा ने जीत हासिल की थी। निशीथ प्रमाणिक और जगन्नाथ सरकार, भाजपा के लोकसभा सदस्य, जिन्होंने संसद में बने रहने का विकल्प चुना, ने सीटें खाली कर दी थीं। टीएमसी द्वारा जीती गई खरदाह और गोसाबा विधानसभा सीटें विधायकों की मृत्यु के बाद खाली हो गईं।

भाजपा पदाधिकारी ने आरोप लगाया कि टीएमसी सरकार ने उपचुनावों को प्रभावित करने के लिए राज्य मशीनरी का इस्तेमाल किया है, हालांकि, भाजपा विधानसभा चुनाव से अपने प्रदर्शन में सुधार करेगी। भाजपा के एक वरिष्ठ नेता ने दावा किया कि उपचुनाव के परिणाम उसके पक्ष में आएंगे और राज्यभर में जनता के बीच पार्टी की लोकप्रियता को और बढ़ाएंगे।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.