logo-image

उत्तराखंड चुनाव: शहीदों को सम्मानित करेगी भाजपा सरकार

उत्तराखंड चुनाव: शहीदों को सम्मानित करेगी भाजपा सरकार

Updated on: 05 Sep 2021, 05:55 PM

नई दिल्ली:

उत्तराखंड की भाजपा सरकार ने अगले साल होने वाले विधानसभा चुनावों को ध्यान में रखते हुए राज्य के 1,700 से अधिक शहीदों के परिवारों को सम्मानित करने की योजना बनाई है।

उत्तराखंड सरकार शहीद के घर से मिट्टी भी इकट्ठा करेगी, जिसका उपयोग प्रस्तावित सैनिक धाम के निर्माण में किया जाएगा।

उत्तराखंड में सैनिक कल्याण और औद्योगिक विकास मंत्री गणेश जोशी ने आईएएनएस को बताया कि प्रस्तावित शहीद सम्मान यात्रा में 1,757 शहीदों के परिवारों को सम्मानित किया जाएगा।

जोशी ने कहा, अक्टूबर के पहले सप्ताह से शुरू होने वाली एक माह की प्रस्तावित यात्रा में सभी शहीदों के परिजनों का अभिनंदन कर उनके प्रांगण से मिट्टी जमा की जाएगी। शहीद के प्रांगण से एकत्रित की गई सारी मिट्टी का उपयोग सैनिक धाम में किया जाएगा। जिसके लिए इस साल जनवरी में आधारशिला रखी गई थी।

जोशी ने कहा कि शहीद सम्मान यात्रा और शहीदों के घरों से मिट्टी संग्रह एक सरकारी कार्यक्रम है और इसमें शामिल होने के लिए सभी का स्वागत है।

पुरकुल गांव में प्रस्तावित सैनिक धाम में राज्य के उन सभी रक्षा कर्मियों का विवरण होगा, जिन्होंने आजादी के बाद से देश के लिए अपने प्राणों की आहुति दी है।

2019 के लोकसभा चुनावों के दौरान, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने उत्तराखंड को सैनिक धाम कहा, जैसा कि राज्य ने देश को कई बहादुर सैनिक दिए हैं और देना जारी रखा है।

भगवा खेमे के सूत्रों ने कहा कि यात्रा 1 सितंबर से शुरू होनी थी, लेकिन राज्य में खराब मौसम के कारण इसे स्थगित कर दिया गया। भाजपा के एक नेता ने कहा कि यात्रा को राज्य के रक्षा कर्मियों तक पहुंचने के अवसर के रूप में इस्तेमाल किया जाएगा, जो चुनाव में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

राज्य के एक अन्य वरिष्ठ भाजपा पदाधिकारी ने कहा कि पार्टी के पास राज्य के पूर्व सैनिकों और सेवारत रक्षा कर्मियों की सही संख्या नहीं है, लेकिन आम धारणा है कि देश का हर छठा जवान (सैनिक) उत्तराखंड का है।

इसी तरह राज्य स्तर पर यह माना जाता है कि उत्तराखंड में प्रत्येक परिवार का एक सदस्य या तो रक्षा कर्मियों की सेवा कर रहा है या पूर्व सैनिक था।

पार्टी के अंदरूनी सूत्र ने कहा ने कहा, पूर्व सैनिकों और सेवारत रक्षा कर्मियों की कोई सटीक संख्या नहीं है, लेकिन वे और उनके परिवार के सदस्य राजनीतिक दलों के चुनावी भाग्य को तय करने में महत्वपूर्ण और निर्णायक भूमिका निभाते हैं और पार्टी इस अवसर का उपयोग उनका समर्थन हासिल करने के लिए करेगी।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.