News Nation Logo
Banner

Birthday Special : अपनी लोकप्रियता को चार चांद लगाते चले जा रहे हैं पीएम नरेंद्र मोदी

News Nation Bureau | Edited By : Sunil Mishra | Updated on: 17 Sep 2020, 06:33:28 AM
WhatsApp Image 2020 09 16 at 23 41 00

अपनी लोकप्रियता को चार चांद लगाते चले जा रहे हैं पीएम नरेंद्र मोदी (Photo Credit: File Photo)

नई दिल्ली:  

आम तौर पर सत्‍ता मिलने से पहले राजनेताओं की लोकप्रियता अधिक होती है और सत्‍ता मिलने के बाद से यह घटती चली जाती है. लेकिन दुनिया भर में कुछ राजनेता ऐसे भी हैं जिनकी लोकप्रियता सत्‍ता मिलने के बाद और भी बढ़ती चली जाती है. भारत के पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) उन्‍हीं नेताओं में से एक हैं. भारत में तो पीएम नरेंद्र मोदी (PM Modi) की लोकप्रियता है ही, विदेशों में उनके चाहने वालों की कमी नहीं है. तभी तो अमेरिका में हाउडी मोदी (Howdi Modi) में पीएम मोदी को देखने और सुनने के लिए ऐतिहासिक जलसा होता है और दुनिया भर के नेता देखते रह जाते हैं. पीएम नरेंद्र मोदी की अमेरिका में लोकप्रियता का आलम यह है कि वहां के राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप (Donald Trump) राष्‍ट्रपति चुनाव में इसे भुनाना चाह रहे हैं लेकिन मधुर संबंधों के बाद भी बीजेपी ने अमेरिका में अपने समर्थकों को सावधान कर दिया है.

जनसभाओं में भीड़ का आना अगर लोकप्रियता का पैमाना है तो पीएम नरेंद्र मोदी इस कसौटी पर अपने विरोधियों से मीलों आगे नजर आते हैं. भीड़ के लिए आकर्षण का केंद्र बने रहने की कला पीएम नरेंद्र मोदी से बेहतर शायद ही कोई जानता है. आजकल लोकप्रियता मापने का सबसे आसान जरिया सोशल मीडिया बन गया है. पीएम नरेंद्र मोदी सोशल मीडिया पर सबसे अधिक सक्रिय रहने वाले देश के पहले प्रधानमंत्री हैं. सोशल मीडिया पर वह अपने समर्थकों-फॉलोवरों के सवालों का जवाब भी देते हैं. आश्‍चर्यजनक रूप से समर्थकों के ट्वीट पर रिएक्‍शन भी दे देते हैं. सोशल मीडिया के पैमाने पर भी पीएम नरेंद्र मोदी देश में सर्वाधिक लोकप्रिय नेता हैं.

माइक्रोब्लागिंग साइट टि्वटर पर पीएम मोदी के फॉलोअर्स की संख्या 6 करोड़ से अधिक हो गई है. उनकी यह पोजिशन दुनिया भर के राजनेताओं में बराक ओबामा और डोनाल्‍ड ट्रंप के बाद तीसरे नंबर की है. पीएम नरेंद्र मोदी जानकारी साझा करने के लिए सोशल मीडिया का इस्तेमाल करते हैं. उनका अधिकांश संबोधन उनके ट्वीटर हैंडल पर लाइव होता है.

2009 में ट्विटर से जुड़ने वाले पीएम नरेंद्र मोदी के फॉलोवर्स की संख्‍या इस समय छह करोड़ से अधिक है. एक साल पहले यानी सितंबर 2019 में पीएम नरेंद्र मोदी के फॉलोअर्स की संख्या 50 मिलियन यानी पांच करोड़ थी. दूसरी ओर, भारत के प्रधानमंत्री आफिस (PMO) के ट्वीटर हैंडल @pmoindia के फॉलोवर्स की संख्या 3.7 करोड़ है. यह संख्‍या भी नरेंद्र मोदी के पीएम बनने के बाद ही तेजी से बढ़ी है. खुद पीएम नरेंद्र मोदी 2,355 टि्वटर अकाउंट को फॉलो करते हैं. मोदी के इंस्टाग्राम पर 4.5 करोड़ से ज्यादा फॉलोअर्स हैं.

दूसरी ओर, उनके प्रतिद्वंद्वी कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष और केरल के वायनाड से सांसद राहुल गांधी (Rahul Gandhi) की बात करें तो ट्विटर पर उनके फॉलोअर्स की संख्‍या 1.52 करोड़ है. राहुल गांधी अप्रैल 2015 में टि्वटर से जुड़े. बॉलीवुड अभिनेता अमिताभ बच्चन के ट्विटर फॉलोअर्स 4.34 करोड़ हैं.

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) को टि्वटर पर 8.37 करोड़ लोग फॉलो करते हैं. पिछले साल इसी समय यानी सितंबर 2019 में ट्रॅम्प के फॉलोवरों की संख्‍या 6.41 करोड़ थी. राजनेताओं में अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा के फॉलोअर्स की संख्‍या सर्वाधिक 12.9 करोड़ है.

First Published : 16 Sep 2020, 11:44:51 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.