logo-image

बिरला ने सत्र की तैयारियों का किया निरीक्षण-नए संसद भवन के निर्माण स्थल पर वायु और ध्वनि प्रदूषण को कम करने के लिए उपकरण लगाने का निर्देश दिया

बिरला ने सत्र की तैयारियों का किया निरीक्षण-नए संसद भवन के निर्माण स्थल पर वायु और ध्वनि प्रदूषण को कम करने के लिए उपकरण लगाने का निर्देश दिया

Updated on: 30 Jan 2023, 09:15 PM

नई दिल्ली:

मंगलवार से शुरू होने जा रहे संसद के बजट सत्र से एक दिन पहले सोमवार को लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला ने संसद भवन परिसर का निरीक्षण कर तैयारियों और व्यवस्थाओं का जायजा लिया।

निरीक्षण के दौरान बिरला ने नए संसद भवन के निर्माण कार्य को लेकर सभी संबंधित एजेंसियों को प्रदूषण नियंत्रण और अन्य मानदंडों का पालन करने का निर्देश देते हुए यह सुनिश्चित करने का भी निर्देश दिया कि निर्माण गतिविधियां सत्र के दौरान सुचारु संसदीय कार्य में बाधा न डालें। उन्होंने निर्माण स्थल पर वायु और ध्वनि प्रदूषण को कम करने के लिए आवश्यक उपकरण लगाए जाने का भी निर्देश दिया।

बिरला ने लोक सभा सचिवालय, सीपीडब्ल्यूडी और अन्य एजेंसियों के अधिकारियों के साथ संसद भवन परिसर में लोक सभा चैंबर, केन्द्रीय कक्ष, कॉरिडोर, लॉबी, प्रतीक्षालय और अन्य स्थानों का निरीक्षण किया।

सत्र के दौरान स्वच्छता के उच्चतम मानकों को बनाए रखने पर जोर देते हुए, बिरला ने बजट सत्र के सुचारू संचालन को सुनिश्चित करने के लिए सभी एजेंसियो को एकजुट होकर काम करने का निर्देश दिया।

बिरला ने संसद भवन परिसर में सुरक्षा व्यवस्था का भी मुआयना किया और संबंधित अधिकारियों को सुरक्षा के उच्चतम मानकों को बनाए रखते हुए सांसदों के लिए निर्बाध आवागमन सुनिश्चित करने का निर्देश दिया।

लोक सभा अध्यक्ष ने संसद भवन में आईटीडीसी द्वारा संचालित खानपान सुविधाओं का भी निरीक्षण किया। उन्होंने सांसदों, मीडिया, दोनों सचिवालयों के अधिकारियों और अन्य आगंतुकों को स्वच्छ और पौष्टिक भोजन उपलब्ध कराने के लिए संबंधित एजेंसियों को आवश्यक निर्देश दिए। उन्होंने खानपान सुविधाओं का नियमित सैनिटाइजेशन सुनिश्चित करने के भी निर्देश दिए।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.