logo-image

पक्षियों के टकराने से क्रैश हुआ था मिग, पायलटों की बहादुरी से नहीं हुआ जान-माल का नुकसान

उड़ान भरने के कुछ देर बाद ही पक्षियों का झुंड विमान से टकरा गया, जिससे इसके दाहिने और बाएं इंजन में आग लग गई.

Updated on: 17 Nov 2019, 08:53 AM

highlights

  • गोवा में पक्षियों के टकराने से क्रैश हुआ था मिग लड़ाक विमान.
  • पायलटों ने बहादुरी दिखा विमान को आबादी रहित क्षेत्र में गिराया.
  • अगर आबादी वाले क्षेत्र में गिरता तो हो सकती थी बड़ी क्षति.

New Delhi:

गोवा में शनिवार को प्रशिक्षण उड़ान के दौरान क्रैश हुए मिग फाइटर लड़ाकू विमान के पायलटों ने काफी समझदारी और बहादुरी दिखाई थी. उड़ान भरने के कुछ देर बाद ही पक्षियों का झुंड विमान से टकरा गया, जिससे इसके दाहिने और बाएं इंजन में आग लग गई. यह जानकारी दक्षिण गोवा डिस्ट्रिक्ट डिजास्टर मैनेजमेंट अथॉरिटी के कलेक्टर अजीत रॉय ने दी है. रॉय ने एक प्रेस नोट जारी कर कहा, '16 नवंबर को सुबह 11.45 बजे डैबोलिम गोवा में आईएनएस हंसा एयर बेस से ट्विन सीटर मिग फाइटर विमान ने रुटीन उड़ान भरी थी. इसके कुछ ही देर बाद वह पक्षियों के झुंड से टकरा गया.

यह भी पढ़ेंः दिल्ली में कम हुआ प्रदूषण का असर, तेज हवा ने दी लोगों को राहत

कम ऊंचाई के कारण नहीं बचा विमान
उन्होंने कहा, 'पक्षियों के टकराने से हुए नुकसान और कम ऊंचाई के कारण विमान को बचाने का प्रयास असफल रहा, लेकिन इस दौरान पायलट अपनी सूझबूझ से विमान को आबादी वाले क्षेत्रों से दूर ले गए और दोनों पायलटों को सुरक्षित रूप से इससे इजेक्ट कर गए. अगर विमान आबादी वाले इलाके में गिरता तो जान-माल की व्यापक स्तर पर नुकसान होने की आशंका थी.

यह भी पढ़ेंः अबु बकर अल बगदादी और ओवैसी में कोई अंतर नहीं, वसीम रिजवी का बेबाक बयान

घटना की जांच शुरू
प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, दोनों पायलट कैप्टन एम. शोकखंड और लेफ्टिनेंट कमांडर दीपक यादव सुरक्षित हैं और जमीन पर किसी तरह की जान-माल की क्षति नहीं हुई है. नोट में आगे कहा गया है कि नौसेना ने घटना की जांच शुरू कर दी है. प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि दोनों पायलटों ने आबादी रहित क्षेत्र की ओर विमान को ले जाने के लिए काफी असाधारण कौशल और सावधानी प्रदर्शित की.