logo-image

Biporjoy Cyclone: चक्रवात बिपरजॉय का प्रभाव, दिल्ली समेत इन राज्यों में होगी बारिश!

Biporjoy Cyclone: देश के तटीय राज्यों की तरफ तेजी के साथ बढ़ रहे चक्रवाती तूफान बिपरजॉय का असर उत्तर भारत के राज्यों पर देखने के मिलेगा. मौसम विभाग का कहना है कि दिल्ली, उत्तराखंड, वेस्ट यूपी और राजस्थान में 15 और 16 जून को बारिश देखी जा सकती है

Updated on: 12 Jun 2023, 10:41 PM

New Delhi:

Biporjoy Cyclone: देश के तटीय इलाकों ( महाराष्ट्र, गुजरात और गोवा ) की ओर तेजी से बढ़ रहे चक्रवाती तूफान बिपरजॉय का प्रभाव उत्तर भारत समेत देश के कई राज्यों में देखने को मिलेगा. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली, राजस्थान, उत्तराखंड और वेस्ट यूपी में जहां गुरुवार और शुक्रवार को हल्की व मध्यम बारिश हो सकती है, वहीं तेज हवाएं मौसम में थोड़ा परिवर्तन ला सकती हैं. भारत मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार दिल्ली में 15 व 16 जून को घने बादल छाए रहेंगे और बूंदाबांदी से तापमान में गिरावट देखी जाएगी.

धर्म Ashadha Amavasya 2023: अगर पितृ हैं आपसे नाराज, तो ऐसे करें उनकी नाराजगी दूर, घर में आएंगी खुशियां

उत्तर भारत के इन राज्यों में बारिश की संभावना

मौसम विभाग के अनुसार चक्रवाती तूफान बिपारजॉय 15 जून तक गुजरात के जखाऊ बंदरगाह के निकट मांडवी पर दस्तक देगा. पाकिस्तान के कराची में भी तूफान पहुंचने की आशंका है. मौसम विभाग के अनुसार चक्रवात के प्रभाव के कारण 125 से 135 किलोमीटर की रफ्तार से बारिश हो सकती है. हालांकि तूफान के समय हवा की गति 150 किलोमीटर प्रति घंटा तक पहुंचने की उम्मीद जताई जा रही है. मौसम विभाग ने जानकारी देते हुए बताया कि चक्रवाती तूफान बिपरजॉय के कारण 15 जून को दिल्ली, वेस्ट यूपी, उत्तराखंड और राजस्थान में हल्की बारिश हो सकती है. 

बॉलीवुड Debina-Gurmeet : देबिना बनर्जी ने शेयर की अपनी आईवीएफ जर्नी, इस वजह से लिया था ये फैसला

जानें क्या है ‘बिपोर्जॉय’चक्रवाती तूफान

दरअसल, ‘बिपारजॉय’ एक तरह का चक्रवाती तूफान है. तूफान को ‘बिपारजॉय’नाम बांग्लादेश की देन है.  ‘बिपारजॉय’का शाब्दिक अर्थ आपदा.  एक रिपोर्ट में बताया गया कि विश्व मौसम विज्ञान संगठन के मेंबर देशों ने इस नाम को 2020 में स्वीकार किया था. ‘बिपारजॉय’ बंगाल की खाड़ी और उत्तरी भारतीय महासागर समेत सभी तरह के चक्रवातों को समेटता है. आपको बता दें कि चक्रवातों के नाम क्षेत्रीय नियमों के आधार पर ही निर्धारित किए जाते हैं.